एशेज 2019, पहला टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया पहले दिन 284 रनों पर हुई ऑलआउट, स्टीव स्मिथ ने खेली बेहतरीन शतकीय पारी 

स्टीव स्मिथ अपनी शतकीय पारी के दौरान शॉट खेलते हुए
स्टीव स्मिथ अपनी शतकीय पारी के दौरान शॉट खेलते हुए

एजबेस्टन में शुरु हुए एशेज सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया की टीम 284 रनों पर ऑलआउट हो गई। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही, लेकिन लगभग डेढ़ साल बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले स्टीव स्मिथ ने बेहतरीन शतकीय पारी खेली टीम को संभाला और स्कोर को 284 तक लेकर गए। स्मिथ अंतिम बल्लेबाज के रूप में 144 रन बनाकर आउट हुए। स्टंप्स के समय इंग्लैंड का स्कोर बिना कोई विकेट गंवाए 10 रन रहा।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, यह फैसला बिल्कुल गलत साबित हुआ और टीम ने 35 के स्कोर तक डेविड वॉर्नर (2), कैमरन बैनक्रॉफ्ट (8) और उस्मान ख्वाजा (13) के विकेट गंवाए। यहां से स्टीव स्मिथ ने पहले ट्रेविस हेड (35) के साथ 66 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की, लेकिन 99 के स्कोर पर हेड के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई पारी एक बार फिर लड़खड़ाई गई और एक समय टीम का स्कोर 122-8 हो गया। मैथ्यू वेड(1) और कप्तान टिम पेन (5) ने भी काफी निराश किया।

हालांकि स्मिथ ने एक छोर संभाले रखा और बेहतरीन शतकीय पारी खेली टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा। इस बीच उन्होंने पीटर सिडल (44) के साथ 88 और फिर आखिरी विकेट के लिए नाथन लियोन (12*) के साथ 74 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। इंग्लैंड के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड ने सबसे ज्यादा 5, क्रिस वोक्स ने 3 विकेट लिए। स्टुअर्ट ब्रॉड ने एशेज में 100 विकेट भी पूरे किए और ऐसा करने वाले वो इंग्लैंड के आठवें गेंदबाज बने हैं। इसके अलावा स्टीव स्मिथ इंग्लैंड में एशेज सीरीज के पहले दिन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं, उन्होंने जॉनी टाइडस्ली (138) का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 1902 में यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था। यह स्मिथ के करियर का 24वां शतक है।

इंग्लैंड की टीम दो ओवर खेलने के लिए मैदान में उतरी और टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए 10 रन बनाए। रोरी बर्न्स 4* और जेसन रॉय 6* रन बनाकर नाबाद रहे।

ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ी डेविड वॉर्नर, कैमरन बैनक्रॉफ्ट और स्टीव स्मिथ का पिछले साल मार्च में बॉल टेंपरिंग के लिए बैन होने के बाद यह पहला टेस्ट है। वॉर्नर और बैनक्रॉफ्ट ने जहां निराश किया, तो स्मिथ ने काफी प्रभावित किया। दूसरी तरफ इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन पहले ही सेशन में 4 ओवर डालने के बाद चोटिल हो गए और उनका इस मैच में आगे हिस्सा ले पाना काफी मुश्किल नजर आ रहा है।

संक्षिप्त स्कोर:

ऑस्ट्रेलिया: 284 (स्टीव स्मिथ: 144, स्टुअर्ट ब्रॉड- 5/86)

इंग्लैंड: 10 -0 (जेसन रॉय- 6*)

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now