Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

एशेज 2019: जोफ्रा आर्चर की भ्रमित करने वाली बाउंसर से बल्लेबाजों को बचकर रहना होगा- स्टीव वॉ

Richa Gupta
ANALYST
न्यूज़
22 Aug 2019, 09:52 IST

जोफ्रा आर्चर
जोफ्रा आर्चर

एशेज सीरीज 2019 का रोमांच चरम पर है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें अपनी शत-प्रतिशत काबिलियत दिखाने की कोशिश में जुटी हैं। इंग्लैंड ने भले ही पहला टेस्ट मैच गंवा दिया हो लेकिन दूसरे टेस्ट मैच में जोफ्रा आर्चर को लाकर टीम मजबूत स्थिति में खड़ी नजर आई है। लॉर्ड्स में हुए दूसरे टेस्ट में जोफ्रा ने घातक गेंदबाजी करते हुए चौथे दिन के खेल में ऑस्ट्रेलिया के सबसे मजबूत बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को घायल कर दिया था। इस मैच में मेजबान टीम जीत के करीब पहुंच रही थी लेकिन आखिर में उन्हें ड्रॉ से संतोष करना पड़ा।

वहीं जोफ्रा आर्चर की जबरदस्त गेंदबाजी को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने कहा है कि वो सीरीज के बचे हुए मैचों में एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि जोफ्रा के पास स्पीड के साथ भ्रमित करने वाली बाउंसर हैं, जिससे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को बचकर रहना होगा। 

स्टीव वॉ ने आगे कहा कि जोफ्रा के पास विपक्षी टीम को ढेर करने की पूरी काबिलियत है। मेरा मानना है कि एशेज सीरीज अब संतुलित है। सीरीज में नतीजा कुछ खास क्षणों में निकल सकता है। जोफ्रा की गेंदबाजी में काफी विविधता नजर आई। उन्होंने 40 से ज्यादा ओवर किए और हर एक ओवर में वह तेज गेंद फेंकते नजर आए। उनका टेस्ट में आगाज बेहद प्रभावशाली रहा।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा कि मैंने उनके जैसा साधारण एक्शन किसी का नहीं देखा है। वह धीरे से अंदर आते हैं और क्रीज के पास से अपनी लंबाई का पूरा फायदा उठाकर गेंद फेंकते हैं। उनका गेंदबाजी एक्शन काफी सरल है। मुझे तो कई मायनों में उनका गेंदबाजी एक्शन ग्लेन मैक्ग्रा जैसा लगता है। मुझे जोफ्रा की गेंदबाजी एक्शन में कुछ गलत नहीं दिखता। अच्छे बॉलिंग एक्शन की वजह से उनका संतुलन बढ़िया रहता है और वह जैसी चाहते हैं, वैसी गेंद फेंकते हैं। जोफ्रा के पास भ्रमित करने वाली बाउंसर और स्पीड है, जिससे हमारे बल्लेबाजों को बचकर रहना होगा। 

गौरतलब है कि जोफ्रा आर्चर ने लॉर्ड्स में हुए दूसरे टेस्ट मैच में 145 किमी की रफ्तार से गेंद फेंकी थीं। उनकी घातक गेंदबाजी को देखकर रिकी पोंटिंग को पुराने दिन याद आ गए थे। यही नहीं, जोफ्रा ने स्मिथ को घायल कर तीसरे टेस्ट मैच से उन्हें बाहर कर दिया है। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...