Create

3 मौजूदा भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ सर्वाधिक मैच खेले हैं 

एशिया कप में शामिल इन 3भारतीय खिलाड़ियों ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले हैं सर्वाधिक मुकाबले
एशिया कप में शामिल इन 3भारतीय खिलाड़ियों ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले हैं सर्वाधिक मुकाबले

एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) में भारत (Indian Cricket Team) की शुरुआत 28 अगस्त को पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) के खिलाफ होने वाले मुकाबले से होगी। भारत और पाकिस्तान आखिरी बार भी इसी मैदान में पिछले साल एक-दूसरे के आमने सामने आए थे जिसमें पाकिस्तान ने भारतीय टीम को 10 विकेट से मात दी थी।

भारत और पाकिस्तान का मुकाबला जितना लोकप्रिय है उतना ही देखने को कम मिलता है। ऐसे में कई भारतीय खिलाड़ियों को पाकिस्तान के खिलाफ खेलने के मौके भी काफी कम मिले हैं। हालाँकि कुछ ऐसे भारतीय हैं, जिन्होंने पाकिस्तान के काफी मुकाबले खेले हैं। आज हम मौजूदा भारतीय टीम के 3 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा मुकाबले खेले हैं।

इन 3 मौजूदा स्क्वाड के भारतीय खिलाड़ियों ने पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच खेले हैं

#3 भुवनेश्वर कुमार और रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा (बाएं) और भुवनेश्वर कुमार (दाएं)
रविंद्र जडेजा (बाएं) और भुवनेश्वर कुमार (दाएं)

भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और स्पिन ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा पाकिस्तान के खिलाफ 14-14 मुकाबलों के साथ इस सूची में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर आते हैं। भुवनेश्वर कुमार ने अपने सीमित ओवर करियर के दौरान 10 वनडे और चार टी-20 मुकाबलों में पाकिस्तान का सामना किया है। वहीं रविंद्र जडेजा ने 9 वनडे और 5 टी-20 मुकाबले पाकिस्तान के खिलाफ खेले हैं। भुवनेश्वर कुमार ने संयोगवश दोनों फॉर्मेट में अपना डेब्यू पाकिस्तान के ही खिलाफ 2012 में किया था।

#2 विराट कोहली

पाकिस्तान के खिलाफ शॉट खेलते विराट कोहली
पाकिस्तान के खिलाफ शॉट खेलते विराट कोहली

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने 14 साल के शानदार करियर के दौरान 20 मुकाबलों में पाकिस्तान के खिलाफ नीली जर्सी में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें 13 वनडे और 7 टी-20 मुकाबले शामिल हैं। वनडे में विराट कोहली का सर्वाधिक स्कोर 2012 के एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ ही आया था। उन्होंने 330 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार 183 रनों की पारी खेली थी और भारत को जीत दिलाई थी।

#1 रोहित शर्मा

पाकिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजी करते रोहित शर्मा
पाकिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजी करते रोहित शर्मा

इन सभी खिलाड़ियों में सबसे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले रोहित शर्मा अपने उपमहाद्वीप प्रतिद्वंदी के खिलाफ 24 मुकाबलों में भारतीय टीम का हिस्सा रहते हुए इस सूची में पहले स्थान पर आते हैं। इन सभी 24 मुकाबलों में 16 वनडे और 8 टी-20 शामिल हैं। यह पहला मौका नहीं है जब रोहित शर्मा एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। वह 2018 एशिया कप के दौरान भी भारतीय टीम के कप्तान थे और टीम ने उनकी ही अगुवाई में ख़िताब अपने नाम किया था।

नोट : इस लेख में हमने केवल एशिया कप स्क्वाड में चुने गए भारतीय खिलाड़ियों कोर शामिल किया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment