एशिया कप के फाइनल मुकाबले में Babar Azam की कप्तानी पर दिग्गज ने उठाये सवाल, बताई बड़ी कमी 

बाबर आजम की कप्तानी को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं
बाबर आजम की कप्तानी को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं

पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर मोईन खान (Moin Khan) ने 2022 एशिया कप (Asia Cup) के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ कप्तान के तौर पर बाबर आजम (Babar Azam) की रणनीतियों पर सवाल खड़े किये हैं। फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने जीत दर्ज करते हुए छठी बार एशिया कप का ख़िताब अपने नाम किया था।

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में श्रीलंकाई टीम का स्कोर पहले बल्लेबाजी करते हुए एक समय 58/5 था और लग रहा था कि टीम बड़ा स्कोर नहीं बना पायेगी। हालाँकि, यहाँ से भानुका राजपक्षे ने नाबाद 71 और वानिन्दु हसरंगा ने 36 रनों की पारी खेल अपनी टीम को 170 के स्कोर तक पहुंचाया। जवाब में पाकिस्तान की पूरी टीम 147 के स्कोर पर ढेर हो गई और मुकाबला हार गई।

मंगलवार को बॉस न्यूज़ पर बोलते हुए, मोईन ने पाकिस्तान की गेंदबाजी इकाई को श्रीलंका को एक खराब स्थिति से उस बड़े स्कोर तक पहुंचाने के लिए दोषी ठहराया। इसके अलावा बाबर के गेंदबाजी बदलावों और फील्ड लगाने के कुछ फैसलों पर भी दिग्गज खिलाड़ी ने हैरानी जताई। उन्होंने कहा,

पता नहीं क्यों वो मैच को स्ट्रेच करने की कोशिश कर रहे थे। वह (बाबर) डेथ ओवरों के बारे में सोचने लगा होगा। जब आप नकारात्मक होने लगते हैं, तो आप योजना नहीं बना सकते। जब आप सकारात्मक होते हैं तो आप आक्रामक क्रिकेट खेलते हैं। इसलिए मुझे लगता है कि हमने आक्रामक फील्ड सेट नहीं करके और खराब स्थिति के समय हमारे स्ट्राइक गेंदबाजों को गेंदबाजी न कराकर श्रीलंका के हाथों में मुकाबला दे दिया।

श्रीलंका को खिताबी जीत के लिए मोईन खान ने दी बधाई

मोईन खान ने पाकिस्तानी गेंदबाजी की आलोचन की, वहीं श्रीलंका को साहसिक प्रयासों के लिए बधाई भी दी। उन्होंने कहा,

श्रीलंका ने जिस तरह से पांच विकेट खोकर वापसी की और राजपक्षे ने एक सीनियर प्रो की तरह कैसे खेला, मुझे लगता है कि यह एक सराहनीय प्रदर्शन था और मैं उन्हें बधाई देना चाहता हूं। पाकिस्तान ने खराब गेंदबाजी की और गेंदबाजी में बदलाव भी उतना ही खराब था।
मुझे लगता है कि जब उन्हें (पाकिस्तान को) एक पार्ट-टाइम गेंदबाज के जरिए विकेट मिला तो उन्हें उसका समर्थन करना चाहिए था और एक स्लिप भी रखनी चाहिए थी। जैसा कि राशिद (लतीफ) ने कहा, बाबर को अपने स्ट्राइक गेंदबाज के साथ गेंदबाजी करनी चाहिए थी। जब आप किसी टीम की कप्तानी कर रहे होते हैं तो यह सामान्य ज्ञान होता है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar