Asia Cup 2023 : बाबर आजम की बड़ी उपलब्धि, शतक लगाते ही खास मामले में पहुंचे एमएस धोनी के बराबर 

Photo Courtesy: AFP Via Getty Images
Photo Courtesy: AFP Via Getty Images

पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने एशिया कप (Asia Cup 2023) के पहले ही मैच में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। बाबर अपने करियर की 102वीं वनडे पारी में पहले तो वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 19 शतक बनाने के मामले टॉप पर पहुंच गए हैं। वहीं, दूसरी तरफ उन्होंने एक और बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया है, जहां एक कप्तान के रूप में एशियाई धरती पर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर ली है और वे धोनी के साथ संयुक्त रूप से इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर शामिल हो चुके हैं।

बाबर आजम एशिया में शतक लगाने के मामले में बतौर कप्तान संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंचे

अगर कप्तान के तौर पर एशियाई धरती पर सबसे ज्यादा वनडे शतक बनाने के रिकॉर्ड की बात की जाए तो इस लिस्ट सबसे ऊपर विराट कोहली का नाम शुमार है। कोहली ने कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा 12 शतक लगाए हुए हैं। वहीं अब इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी के साथ बाबर आजम भी शामिल हो चुके हैं। धोनी और बाबर के अब कप्तान के तौर पर एशियाई धरती पर 6-6 शतक हो चुके हैं।

अगर इस मैच की बात की जाए तो, पाकिस्तान के मुल्तान में हो रहे इस मुकाबले में मेजबान टीम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया मगर फैसले के विपरीत उनकी शुरुआत खराब रही। उनके सलामी बल्लेबाज फखर जमान और इमाम उल हक 14 और 5 रनों का योगदान दिया। उसके बाद पाकिस्तान की पारी को मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम ने संभाला और अच्छी साझेदारी बनाई। रिजवान के आउट होने बाद आगा सलमान भी तुरंत पवेलियन लौट गए और क्रीज पर बाबर का साथ देने इफ्तिखार अहमद आए। यहां से दोनों ने मिलकर जबरदस्त खेल दिखाया और पाचवें विकेट के लिए 214 रनों की विशाल साझेदारी की। बाबर ने जहां 151 रन बनाए तो वहीं, इफ्तिखार ने नाबाद 109 रन की शतकीय पारी खेली। इन दोनों की पारी की बदौलत पाकिस्तान ने नेपाल के आगे 50 ओवरों में 343 रनों का लक्ष्य रखा है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now