Asia Cup 2023 : बाबर आजम ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, हाशिम अमला और विराट कोहली को छोड़ा पीछे 

बाबर ने ये मुकाम केवल 102 पारियों में पूरा कर लिया है (Pic Credit: AP Photos)
बाबर आजम ने अपने करियर का 19वां वनडे शतक बनाया Pic Credit: AP Photos)

एशिया कप (Asia Cup 2023) के आगाज के ही दिन पाकिस्तान के कप्तान बाबर (Babar Azam) आजम ने एक खास वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। नेपाल (PAK vs NEP) के खिलाफ चल रहे मुकाबले में इस दिग्गज बल्लेबाज ने अपने वनडे करियर का 19वां शतक लगाया और इसके साथ ही पारियों के लिहाज से वो ऐसा करने वाले वर्ल्ड के सबसे तेज बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने यह मुकाम केवल 102 पारियों में पूरा किया। इसी के साथ उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हाशिम अमला (Hashim Amla) और भारत के विराट कोहली (Virat Kohli) को पीछे छोड़ दिया है।

इससे पहले बाबर के नाम वनडे में पारियों के आधार पर सबसे तेज 13वां, 14वां, 15वां, 16वां, 17वां और 18वां शतक लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

बाबर आजम बने सबसे तेज 19 वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाज

109 गेंदों में अपना शतक पूरा करते ही बाबर सबसे कम पारियों में 19 शतक लगाने के मामले में इस लिस्ट में टॉप पर पहुंच गए। उनसे पहले ये रिकॉर्ड हाशिम अमला के नाम था जिन्होंने 104 पारियों में ये कारनामा किया था। उनके बाद विराट कोहली थे जिन्होंने 124 पारियों में इस मुकाम को पाया था जबकि डेविड वॉर्नर और एबी डीविलियर्स इस लिस्ट में तीसरे और चौथे नंबर पर काबिज थे जिन्होंने क्रमशः 139 और 171 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी।

अगर इस मैच की बात की जाए तो, पाकिस्तान के मुल्तान में हो रहे इस मुकाबले में मेजबान टीम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया मगर इस फैसले को उनको सलामी बल्लेबाजों ने सही साबित नहीं किया और वे सस्ते में निपट गए। फखर जमान ने 14 तो इमाम उल हक ने ऊपरी क्रम में केवल 5 रन का योगदान दिया। उसके बाद पाकिस्तान की पारी को मोहम्मद रिजवान और बाबर अजमान ने संभाला और अच्छी साझेदारी बनाई। रिजवान के आउट होने बाद आगा सलमान भी तुरंत पवेलियन लौट गए और क्रीज पर बाबर का साथ देने इफ्तिखार अहमद आए। यहां से दोनों ने मिलकर जबरदस्त खेल दिखाया और पांचवें विकेट के लिए 214 रनों की विशाल साझेदारी की। बाबर ने 151 रन बनाए तो वहीं, इफ्तिखार ने नाबाद 109 रन की शतकीय पारी खेली। इन दोनों की पारी की बदौलत पाकिस्तान 50 ओवर में 342/6 का स्कोर बनाया और नेपाल के आगे 343 रनों का लक्ष्य रखा है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now