Asia Cup 2023 : पाकिस्तान की नेपाल के खिलाफ धमाकेदार जीत, बाबर आजम के साथ प्रमुख बल्लेबाज का धुआंधार शतक 

पाकिस्तान ने जबरदस्त तरीके से टूर्नामेंट की शुरुआत की है
पाकिस्तान ने जबरदस्त तरीके से टूर्नामेंट की शुरुआत की है

2023 एशिया कप (Asia Cup) में पाकिस्तान ने धमाकेदार शुरुआत करते हुए पहले ही मुकाबले (PAK vs NEP) में नेपाल को 238 रनों से हराकर जबरदस्त जीत दर्ज की। पहले खेलते हुए पाकिस्तानी टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 342/6 का स्कोर बनाया, जवाब में नेपाली टीम 23.4 ओवर में ही सिर्फ 104 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इस तरह टीम को बड़ी हार का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (131 गेंद 151) को शानदार शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

टॉस जीतकर पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी चुनी लेकिन उनका यह फैसला पावरप्ले में गलत साबित हुआ। विस्फोटक ओपनर फखर ज़मान कुछ खास नहीं कर पाए और 14 रन बनाकर छठे ओवर में 21 के स्कोर पर करन केसी का शिकार बने। दूसरे ओपनर इमाम-उल-हक 5 के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए और पाकिस्तान को 25 के स्कोर पर दूसरा झटका लगा। यहाँ से कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिज़वान ने अर्धशतकीय साझेदारी करते हुए पारी को संभाला। पाकिस्तान ने 22वें ओवर में 100 रन पूरे किये। रिज़वान 111 के स्कोर पर दुर्भाग्यवश तरीके से 44 के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए। आगा सलमान भी कुछ खास नहीं कर पाए और 5 रन बनाकर 124 के स्कोर पर संदीप लामिचाने का शिकार बने। बाबर जमे रहे और 72 गेंदों में 50 रन पूरे किये। बाबर ने अपने करियर का 19वां शतक पूरा किया और पारियों के लिहाज से ऐसा करने वाले सबसे तेज बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 102 पारियों में ऐसा किया, जबकि दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला ने 104 और भारत के विराट कोहली ने 124 पारियों में 19-19 शतक लगाए थे।

इफ्तिखार ने भी धुआंधार पारी खेली और अपने करियर का पहला वनडे शतक जड़ने में कामयाब रहे। बाबर और इफ्तिखार अहमद के बीच दो सौ से भी ज्यादा की जबरदस्त साझेदारी देखने को मिली और दोनों ने सेट होने के बाद जमकर रन बटोरे। बाबर ने 131 गेंदों में 14 चौके और चार छक्के की मदद से 151 रन बनाये, जबकि इफ्तिखार 71 गेंदों में 109 रन बनाकर नाबाद रहे। उनकी पारी में 11 चौके और चार छक्के शामिल रहे। नेपाल की तरफ से सोमपाल कामी ने सबसे ज्यादा दो विकेट हासिल किये।

पाकिस्तानी गेंदबाजों के सामने नेपाली बल्लेबाजी हुए फ्लॉप

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए नेपाल की शुरुआत खराब रही और शाहीन अफरीदी ने पहले ही ओवर में दो झटके दिए। कुशल भुरतेल 8 और कप्तान रोहित पौडेल बिना कोई रन बनाये चलते बने। दूसरे ओवर में आसिफ शेख भी 5 रन बनाकर नसीम शाह का शिकार बने। यहाँ से सोमपाल कामी और आरिफ शेख ने चौथे विकेट के लिए 59 रन जोड़े और स्कोर को 73 तक ले गए। आरिफ 26 और सोमपाल 28 रन बनाकर हारिस राउफ का शिकार बने। यहाँ से विकेटों के गिरने का सिलसिला चलता रहा और शेष बल्लेबाज शादाब खान के आगे ज्यादा देर नहीं टिक पाए और पूरी टीम ऑल आउट हो गई। पाकिस्तान की तरफ से शादाब खान ने सबसे ज्यादा चार, शाहीन अफरीदी और हारिस रउफ ने दो-दो विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now