Create
Notifications

AUS vs IND - ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज इयान चैपल ने "स्विच हिट" शॉट को बैन किए जाने की मांग की

ग्लेन मैक्सवेल स्विच हिट शॉट लगाते हुए
ग्लेन मैक्सवेल स्विच हिट शॉट लगाते हुए
सावन गुप्ता

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर इयान चैपल ने "स्विच हिट" शॉट को बैन करने की मांग की है। चैपल के मुताबिक ये शॉट गेंदबाजों और फील्डर्स के साथ अन्याय है और इसी वजह से उन्होंने आईसीसी से मांग की है वो इस शॉट को बैन कर दें।

भारत के खिलाफ सिडनी में खेले गए पहले दोनों वनडे मुकाबले में ग्लेन मैक्सवेल ने "स्विच हिट" के जरिए ही काफी रन बनाए और ताबड़तोड़ पारी खेली। हालांकि चैपल का मानना है कि ये गेंदबाजों के साथ सही नहीं है। उनके मुताबिक जब गेंदबाज को अपना छोर बदलने से पहले अंपायर को बताना पड़ता है तब एक बल्लेबाज कैसे दाएं हाथ से बाएं हाथ पर अचानक खेल सकता है। उन्होंने कहा,

ये खेल इतना एकतरफा कैसे हो सकता है। गेंदबाज जब गेंदबाजी करने आते हैं तो उन्हें अंपायर को बताना पड़ता है कि वो किस साइड से बॉलिंग करेंगे। जबकि दूसरी तरफ बल्लेबाज जो दाएं हाथ का है वो बाएं हाथ से खेल सकता है। अगर मैं फील्डिंग टीम का कप्तान हूं और मैंने अपनी फील्डिंग दाएं हाथ के बैट्समैन के लिए लगाई है और गेंद छूटने से पहले ही बल्लेबाज लेफ्ट हैंडर की पोजिशन में खड़ा हो जाता है तो फिर ये कहां तक सही है।

चैपल ने आगे कहा,

अगर बैट्समैन अपने बेहतरीन फुटवर्क और जो भी स्किल उसके पास है, उसके जरिए वो ऐसा करता है तब मुझे उससे कोई दिक्कत नहीं है। हालांकि जैसा अभी हो रहा है वो सरासर गलत है।

ये भी पढ़ें: ग्लेन मैक्ग्रा ने सचिन तेंदुलकर को 2003 वर्ल्ड कप फाइनल में आउट करने को लेकर दी प्रतिक्रिया

वनडे की पिचें काफी फ्लैट हो गई हैं - इयान चैपल

मिचेल स्टार्क
मिचेल स्टार्क

चैपल ने आगे ये भी कहा कि इन दिनों वनडे की पिचें काफी फ्लैट हो गई हैं और गेंदबाजों को बिल्कुल भी मदद नहीं मिलती है। अगर पहले बैटिंग करने वाली टीम ने बड़ा स्कोर बना दिया तो फिर मैच एकतरफा हो जाता है और उसमें कोई रोमांच नहीं रह जाता है। चैपल के मुताबिक टी20 में ऐसी विकेट चलती हैं लेकिन वनडे में गेंदबाज और बल्लेबाज के बीच थोड़ा कॉन्टेस्ट होना चाहिए।

ये भी पढ़ें: AUS vs IND - भारतीय टीम को 350 से ज्यादा रन बनाने के लिए रोहित शर्मा की जरुरत है - आकाश चोपड़ा


Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...