Create
Notifications

AUS vs IND, पहला टेस्ट: तीसरे दिन बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र

Enter caption
निशांत द्रविड़

भारत ने एडिलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। भारत के पहली पारी के 250 के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 235 रन बनाये। पहली पारी में 15 रनों की बढ़त लेने के बाद भारत ने तीसरे दिन स्टंप्स तक 151/3 का स्कोर बना लिया है और कुल बढ़त 166 रनों की हो गई है। कल भारत की नज़रें ऑस्ट्रेलिया को 300 से ऊपर का लक्ष्य देने पर होगी।

आइये नज़र डालते हैं तीसरे दिन बने प्रमुख आंकड़ों पर:

# विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में 18वीं पारी में 1000 रन पूरे किये और सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण के बाद यह रिकॉर्ड बनाने वाले सिर्फ चौथे भारतीय खिलाड़ी बने। हालाँकि ऑस्ट्रेलिया में 1000 टेस्ट रन बनाने के मामले में पारियों के हिसाब से कोहली सबसे तेज़ भारतीय बल्लेबाज बने।

# विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली आठ टेस्ट पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं लगाया है। इस दौरान उनके स्कोर इस प्रकार रहे - 46, 0, 13, 12, 15, 6, 3 एवं 34, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली का आखिरी 50 से ऊपर का स्कोर 2015 के सिडनी टेस्ट में बना था, जब उन्होंने पहली पारी में 147 रन बनाये थे।

# ऋषभ पंत ने एक पारी में 6 कैच लिए और ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय विकेटकीपर बने। उनसे पहले सिर्फ एमएस धोनी ने 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट की एक पारी में 6 कैच लेने का रिकॉर्ड बनाया था।

# ऋषभ पंत एक पारी में विकेटकीपर के 6 शिकार का रिकॉर्ड बनाने वाले सिर्फ चौथे भारतीय विकेटकीपर बने। उनसे पहले यह रिकॉर्ड सैयद किरमानी (5 कैच + 1 स्टंपिंग, क्राइस्टचर्च 1976 vs न्यूजीलैंड), एमएस धोनी (6 कैच, वेलिंगटन 2009 vs न्यूजीलैंड) और ऋद्धिमान साहा (5 कैच + 1 स्टंपिंग, नॉर्थ साउंड 2016 vs वेस्टइंडीज) ने बनाया था।

# नाथन लायन ने छठी बार विराट कोहली को आउट किया और टेस्ट क्रिकेट में उनसे ज्यादा बार किसी ने कोहली को आउट नहीं किया है।

ऑस्ट्रेलिया-भारत टेस्ट सीरीज की सभी खबरों को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...