Create
Notifications

AUS v IND: पर्थ टेस्ट के तीसरे दिन के खेल की 5 बड़ी बातें 

Enter caption
सावन गुप्ता

पर्थ टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के 326 के जवाब में भारतीय टीम 283 रन बनाकर ऑल आउट हुई और मेजबानों को 43 रनों की बढ़त मिली। तीसरे दिन के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दूसरी पारी में 132/4 था और उनकी कुल बढ़त 175 रनों की हो गई है।

तीसरे दिन के खेल में 5 ऐसे अहम पल आए, जिससे मैच पर काफी असर पड़ा। आइए जानते हैं क्या-क्या महत्वपूर्ण घटनाएं हुईं आज के खेल में।

5. अंजिक्य रहाणे का जल्द आउट होना

Enter caption

दूसरे दिन के स्कोर 172/3 से आगे खेलते हुए तीसरे दिन पहले ही ओवर में भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा। बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे अंजिक्य रहाणे आउट हो गए। खेल के दूसरे दिन वो 51 रन बनाकर नाबाद थे और आज उनसे एक बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन अपने कल के स्कोर में बिना एक रन जोड़े वो पवेलियन लौट गए। रहाणे ने खेल के दूसरे दिन काफी बेहतरीन बल्लेबाजी की थी और अच्छे लय में नजर आ रहे थे। अगर वो आज एक बड़ी पारी खेलते तो शायद ऑस्ट्रेलियाई टीम बढ़त नहीं ले पाती और भारतीय टीम को बढ़त मिल सकती थी, जिससे कंगारू टीम पर दबाव बढ़ता।

पढ़ें ऑस्ट्रेलिया-भारत पर्थ टेस्ट मैच के तीसरे दिन की रिपोर्ट

4. ऋषभ पंत और उमेश यादव की निचले क्रम में छोटी सी साझेदारी

Enter caption

ऋषभ पंत जब बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए तब भारतीय टीम के 5 विकेट गिर चुके थे। हालांकि कप्तान विराट कोहली क्रीज पर थे और अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन कोहली के 251 रन के स्कोर पर आउट होने के बाद ऋषभ पंत अकेले पड़ गए। 254 रन तक भारतीय टीम ने 8 विकेट गंवा दिए और पारी जल्द ही सिमटती नजर आ रही थी। लेकिन ऋषभ पंत ने उमेश यादव के साथ 9वें विकेट के लिए 25 रनों की एक छोटी सी साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को बड़ी बढ़त लेने से रोक दिया।

इस दौरान ऋषभ पंत ने आक्रामक बल्लेबाजी की और अपनी पारी में 2 चौके और 1 छक्का लगाया। हालांकि एक बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में वो 36 रन बनाकर आउट हो गए। देखा जाए तो उमेश यादव के साथ ऋषभ पंत की ये साझेदारी काफी अहम रही, नहीं तो कंगारू टीम की बढ़त और ज्यादा होती।

3. आरोन फिंच का रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर जाना

Enter caption

भारत को 283 रनों पर समेटने के बाद जब ऑस्ट्रेलियाई टीम बल्लेबाजी के लिए आई तो उनके सलामी बल्लेबाजों ने बढ़िया शुरुआत की। आरोन फिंच खासकर काफी बेहतरीन लय में नजर आ रहे थे और आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे। उन्होंने इशांत शर्मा की गेंदों पर लगातार चौके लगाए।

हालांकि ऑस्ट्रेलियाई पारी के 13वें ओवर में मोहम्मद शमी की एक गेंद आरोन फिंच की अंगुली पर तेजी से जा लगी। ये गेंद शमी ने 139 प्रति किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी थी जोकि सीधा जाकर फिंच की अंगुलियों पर लगी। वो तुरंत मैदान पर बैठ गए और फिजियो को आना पड़ा। इसके बाद फिंच बल्लेबाजी नहीं कर सके। जिस तरह से फिंच बल्लेबाजी कर रहे थे अगर वो क्रीज पर होते तो ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर और ज्यादा हो सकता था। अब देखना ये है कि इस पारी में वो बल्लेबाजी के लिए आते हैं या नहीं।

उस्मान ख्वाजा का कैच छूटना

Enter caption

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवा रही थी और कोई बड़ी साझेदारी नहीं हो पा रही थी। हालांकि इस बीच उस्मान ख्वाजा एक छोर पर टिके रहे। उन्होंने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 102 गेंद खेलकर 25 रन बना लिए हैं, जिसमें 5 चौके शामिल हैं। ये 5 चौके उनको किस्मत के सहारे मिले हैं।

वहीं उस्मान ख्वाजा आज आउट भी हो सकते थे लेकिन दुर्भाग्यवश पहली स्लिप में अंजिक्य रहाणे से उनका कैच छूट गया। पारी के 46वें ओवर में हनुमा विहारी गेंदबाजी के लिए आए और उस्मान ख्वाजा स्ट्राइक पर थे। ख्वाजा ने गेंद को खेलना चाहा लेकिन गेंद बल्ले का किनारा लेकर सीधा पहली स्लिप की दिशा में गई। एक बार देखने में ऐसा लगा कि ये कैच है लेकिन जब तक अंजिक्य रहाणे डाइव मारते गेंद निकल चुकी थी और इस तरह से ख्वाजा आउट होने से बाल-बाल बचे। बाद में रहाणे ने इशारा करके कहा कि गेंद उनसे दूर थी।

अगर ख्वाजा का ये कैच सीधा रहाणे के हाथ में जाता तो निश्चित रूप से ऑस्ट्रेलियाई टीम काफी दबाव में आ जाती। अभी ख्वाजा 25 रन बनाकर नाबाद हैं और खेल के चौथे दिन वो एक बड़ी पारी खेल सकते हैं।

1.विराट कोहली का विवादास्पद कैच आउट

Enter caption

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली आज जिस तरह से आउट हुए, उसको लेकर सोशल मीडिया पर काफी बहस छिड़ गई है। कुछ लोग उन्हें आउट करार दे रहे हैं, जबकि कुछ लोगों का मानना है कि कोहली आउट नहीं थे।

दरअसल पैट कमिंस की गेंद पर पीटर हैंड्सकोम्ब ने दूसरी स्लिप में विराट कोहली का कैच पकड़ा ये कैच काफी करीबी था लेकिन हैंड्सकोम्ब ने कैच लेते ही दावा किया कि उन्होंने सही तरीके से इसे पकड़ लिया है। मैदान पर मौजूद अंपायर ने कोहली को आउट करार दे दिया लेकिन पुष्टि के लिए थर्ड अंपायर की तरफ इशारा किया।

थर्ड अंपायर ने कई एंगल से इस कैच को देखा लेकिन उन्हें स्पष्ट प्रमाण नहीं मिल पाया कि ये कैच सही से पकड़ा गया है या नहीं। इस वजह से मैदान पर मौजूद अंपायर के फैसले को बरकरार रखा गया। अगर विराट कोहली को मैदान पर मौजूद अंपायर ने आउट नहीं दिया होता तो वो आउट नहीं होते। ऐसा होने पर वो एक बड़ी पारी खेल सकते थे और भारतीय टीम को बढ़त भी दिला सकते थे।

विराट कोहली के कैच का वीडियो देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...