बाबर आज़म ने विराट कोहली को एक और रिकॉर्ड में पीछे छोड़ा

बाबर आज़म ने बेहतरीन शतकीय पारी खेली
बाबर आज़म ने बेहतरीन शतकीय पारी खेली

बाबर आज़म (Babar Azam) ने विराट कोहली (Virat Kohli) को एक और मामले में पीछे छोड़ दिया है। सबसे तेज 10 हज़ार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने के मामले में वह पहले एशियाई क्रिकेटर बन गए हैं। बाबर आज़म ने विराट कोहली से 4 पारियां कम खेलते हुए यह उपलब्धि अपने नाम की है। श्रीलंका के खिलाफ गॉल टेस्ट मैच के दूसरे दिन उन्होंने ऐसा किया।

बाबर आज़म ने तीनों प्रारूप में कुल 228 पारियां खेलते हुए यह मुकाम हासिल किया। वहीँ विराट कोहली ने इसके लिए 232 पारियों का सहारा लिया था। इसके अलावा आज़म ने सुनील गावस्कर को भी पीछे छोड़ा है। गावस्कर ने 243 पारियां खेलकर 10 हज़ार रन बनाए थे। जावेद मियांदाद ने 248 पारियां और सौरव गांगुली ने 253 पारियां खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की थी।

ओवरऑल लिस्ट की बात की जाए तो वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज विवियन रिचर्ड्स इस मामले में टॉप पर हैं। उन्होंने उस जमाने में 206 पारियों में ही दस हज़ार अंतरराष्ट्रीय रनों का आंकड़ा प्राप्त कर लिया था। हाशिम अमला ने 217 और ब्रायन लारा ने 220 पारियां खेली हैं। जो रूट भी 222 पारियों के साथ इस लिस्ट में शामिल हैं। इस तरह बाबर आज़म ने यहाँ पांचवां स्थान बनाया है।

श्रीलंका के खिलाफ गॉल टेस्ट मैच में बाबर आज़म ने पाकिस्तानी टीम को मुश्किल स्थिति से निकाला। पहली पारी बैटिंग करते हुए पाकिस्तान की टीम 218 रन बनाने में सफल रही। इसमें बाबर आज़म के बल्ले से 119 रनों की पारी आई। उनके अलावा अन्य कोई बल्लेबाज नहीं चल पाया। पाक टीम के 8 विकेट 112 रन पर ही गिर गए थे लेकिन बाबर आज़म ने एक छोर पर खड़े होकर टीम को 200 के पार पहुंचा दिया और श्रीलंकाई टीम को भी बड़ी बढ़त हासिल करने से रोक दिया।

Quick Links

Edited by निरंजन