Create
Notifications

बाबर आजम ने टी20 क्रिकेट में शतकों के मामले में विराट कोहली को पीछे छोड़ा

नेशनल टी20 कप में बाबर आजम के बल्ले से एक शतक आया है
नेशनल टी20 कप में बाबर आजम के बल्ले से एक शतक आया है
Naveen Sharma
visit

पाकिस्तान (Pakistan) के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने टी20 क्रिकेट में एक नया रिकॉर्ड स्थापित कर दिया है। पाकिस्तान की तरफ से उनके टी20 शतक 6 हो गए हैं। ख़ास बात तो यह है कि उन्होंने टी20 क्रिकेट में शतकों के मामले में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat kohli) को पीछे छोड़ दिया है। कोहली के नाम इस प्रारूप में 5 शतक ही हैं। रोहित शर्मा के 6 शतक हैं और बाबर आजम ने इस मामले में रोहित शर्मा की बराबरी कर ली है।

बाबर आजम ने 6 टी20 शतकों के लिए 194 मुकाबले खेले हैं, वहीँ विराट कोहली के 315 मैच हैं। रोहित शर्मा ने 353 मुकाबले खेले हैं। रोहित शर्मा के अलावा शेन वॉटसन के नाम भी टी20 क्रिकेट में 6 शतक हैं। बाबर आजम ने इस मामले में वॉटसन की भी बराबरी कर ली है। पाकिस्तान के घरेलू टूर्नामेंट नेशनल टी20 कप में सेन्ट्रल पंजाब के लिए नॉर्दन के खिलाफ खेलते हुए आजम ने शतकीय पारी खेली।

हालांकि बाबर आजम का शतक उनकी टीम के काम नहीं आ सका। सेंट्रल पंजाब की टीम को इस मैच में 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

क्रिस गेल शतकों के मामले में नम्बर एक

टी20 क्रिकेट के आंकड़ों की बात करें, तो उनमें क्रिस गेल को पीछे नहीं देख सकते। वह हर मामले में आगे मिलेंगे। इस बार भी टॉप पर नाम उनका ही है। उन्होंने 22 शतकीय पारियां टी20 क्रिकेट में खेली हैं। उनके बाद माइकल क्लिंगर का नाम आता है जिन्होंने 8 शतक जड़े हैं। डेविड वॉर्नर ने भी आठ शतकीय पारियां खेली हैं। आरोन फिंच के नाम भी इस प्रारूप में 8 शतकीय पारियां हैं। ल्युक राईट और ब्रेंडन मैकलम के नाम 7-7 शतक हैं।

बाबर आजम ने 63 गेंदों में 105 रनों की पारी में 3 छक्के और 11 चौके लगाए और अपने साथी सलामी बल्लेबाज अहमद शहजाद के साथ 67 रन की साझेदारी की। बाबर आजम नाबाद रहे, उन्होंने और शोएब मलिक (21 गेंदों में 31) ने सेंट्रल पंजाब को 200 रन बनाने में मदद की। नॉर्दन को हैदर अली ने 91* रनों की पारी खेलकर जीत दिलाई।


Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now