बेन स्टोक्स ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बल्ले से मचाई तबाही, इंग्लैंड के लिए बनाया बड़ा रिकॉर्ड 

Britain Cricket England New Zealand
Britain Cricket England New Zealand

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने पिछले साल वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया था लेकिन आगामी वर्ल्ड कप (World Cup 2023) से पहले उन्होंने अपना फैसला बदला और 50 ओवर के फॉर्मेट में वापसी की। वापसी के बाद से महज तीन पारियों में ही स्टोक्स ने साबित कर दिया कि क्यों उनकी अहमियत इतनी ज्यादा है। ओवल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे चार वनडे मैचों की सीरीज (ENG vs NZ) के तीसरे मुकाबले में बल्ले से तबाही मचा दी और न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए एक जबरदस्त शतक जड़ दिया एवं इंग्लैंड के लिए एक बड़ा रिकॉर्ड (England Individual Highest ODI Score) भी अपने नाम किया।

मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड के दो विकेट जल्दी गिर गए थे लेकिन बेन स्टोक्स ने नंबर 4 पर आकर धमाकेदार बल्लेबाजी की और डेविड मलान के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 199 रनों की साझेदारी करते हुए अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुँचाया। मलान शतक से चूक गए और 96 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन स्टोक्स डटे रहे और इंग्लैंड के लिए वनडे इतिहास की सबसे पारी खेल डाली।

बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया

बेन स्टोक्स ने 76 गेंदों में अपना चौथा वनडे शतक पूरा किया और फिर देखते ही देखते 150 रनों के आंकड़े को भी हासिल कर लिया। फैंस को उम्मीद थी कि वह दोहरा शतक बनाएंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने 124 गेंदों में 182 रनों की पारी खेली और इंग्लैंड के लिए सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया, जो इससे पहले जेसन रॉय के नाम था। रॉय ने 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 180 रनों की पारी खेलकर इंग्लैंड के लिए सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया था लेकिन पांच साल बाद अब यह रिकॉर्ड स्टोक्स ने तोड़ दिया। अपनी पारी में स्टोक्स ने 15 चौके और नौ बेहतरीन छक्के भी जड़े।

इससे पहले उन्होंने इसी सीरीज के पहले मुकाबले में 52 रन बनाये थे। उनकी फॉर्म को देखकर इंग्लैंड का खेमा काफी खुश होगा क्योंकि वर्ल्ड कप में स्टोक्स की ऐसी फॉर्म इंग्लिश टीम के लिए एक्स फैक्टर साबित हो सकती है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now