Create

IPL 2022 के पहले हफ्ते के बाद सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग XI

Neeraj
रसेल और यादव के अब तक प्रदर्शन से केकेआर की टीम काफी हद तक संतुष्ट होगी।
रसेल और यादव के अब तक प्रदर्शन से केकेआर की टीम काफी हद तक संतुष्ट होगी।

टी20 लीग की सबसे बड़ी प्रतियोगिता आईपीएल (IPL) के 15वें सीजन का आयोजन हुए एक सप्ताह पूरा हो चुका है। हर साल की तरह इस साल भी आईपीएल का पहला सप्ताह रोमांच भरा रहा, और इस दौरान कई उलटफेर भी देखने को मिले। आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीमें मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स को पहले सप्ताह में जीत नहीं मिली। वहीं सीजन की दो नई टीमें लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस ने आईपीएल में अपनी पहली जीत दर्ज करने में सफलता हासिल की है।

आईपीएल के पहले हफ्ते के पॉइंट्स टेबल में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 4 अंकों के साथ टॉप पर है। केकेआर ने तीन मैचों में से दो मुकाबलों जीतें हैं। जबकि लखनऊ, गुजरात, राजस्थान, बैंगलोर ने एक-एक मुकाबला जीता है। सीएसके, मुंबई और हैदराबाद अभी भी अपनी पहली जीत की तलाश में हैं। आईपीएल के इस सीजन के पहले हफ्ते को देखें तो इस दौरान हर टीम में से कुछ खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। इस आर्टिकल में इन्हीं खिलाड़ियों को लेकर आईपीएल 2022 के पहले सप्ताह की बेस्ट प्लेइंग इलेवन चुनेंगे।

IPL 2022 के पहले हफ्ते के बाद सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग XI

#1 ओपनिंग जोड़ी- फाफ डू प्लेसी और इशान किशन

इशान किशन शॉट खेलते हुए।
इशान किशन शॉट खेलते हुए।

फाफ डू प्लेसी मौजूदा सीजन में आरसीबी के कप्तान हैं तो वहीं इशान किशन मुंबई के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। इन दोनों ही खिलाड़ियों के लिए आईपीएल के इस सीजन की शुरुआत बेहद उम्दा रही। डू प्लेसी ने अपना पहला मैच पंजाब किंग्स के विरुद्ध खेला, जिसमें डू प्लेसी ने तूफानी अंदाज़ में 88 रन बनाए। अपनी इस पारी में इन्होनें 3 चौके और 7 छक्के जड़े थे। हालाँकि केकेआर के खिलाफ डू प्लेसी 5 रन का निजी स्कोर बना पाए थे।

वहीं इशान किशन ने भी अपने पहले मुकाबले (बनाम, दिल्ली कैपिटल्स) में 48 गेंदों पर नाबाद 81 रन बनाए थे। इस दौरान किशन के बल्ले से 11 चौके और 2 छक्के निकले थे।

#2 मध्यक्रम - भानुका राजपक्षे, दीपक हूडा, आयुष बदोनी, एमएस धोनी (विकेटकीपर)

दीपक हूडा और आयुष बदोनी
दीपक हूडा और आयुष बदोनी

श्रीलंकाई बल्लेबाज भानुका राजपक्षे का आईपीएल में इस साल डेब्यू हुआ। राजपक्षे ने इस सीजन में पंजाब के लिए अब तक दो मुकाबले खेले हैं जिसमें इन्होंने 238.7 की शानदार स्ट्राइक रेट से 74 रन बनाए हैं। मध्यक्रम में इनका साथ देने के लिए लखनऊ सुपर जायंट्स के दो युवा बल्लेबाज दीपक हूडा और आयुष बदोनी हैं। जो लखनऊ के लिए मध्यक्रम में बल्लेबाजी कर रहे हैं।

इन्हीं दोनों बल्लेबाजों की पारियों ( हूडा- 55, बदोनी- 54) की बदौलत लखनऊ अपने पहले मुकाबले में गुजरात के खिलाफ एक सम्मानजनक स्कोर बनाने में सफल रही थी। चेन्नई के खिलाफ हुए मुकाबले में दोनों खिलाड़ियों ने बड़े शॉट लगाए थे और टीम को पहली जीत दिलवाई थी। चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के इस सत्र में शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं। धोनी अभी तक खेले दोनों मुकाबलों में नाबाद रहे हैं। इन दो मैचों में धोनी 150 के स्ट्राइक रेट से 66 रन बना चुके हैं।

#3 ऑलराउंडर्स- आंद्रे रसेल, वानिंदु हसारंगा

हसारंगा से बैंगलोर को इस सीजन में काफी उम्मीदें हैं।
हसारंगा से बैंगलोर को इस सीजन में काफी उम्मीदें हैं।

आईपीएल 2022 में आंद्रे रसेल फॉर्म में आ चुके हैं। तीन मैचों की दो पारियों में 95 की औसत से 95 रन बना चुके हैं। ये रन रसेल ने 193.8 के स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। श्रीलंका के ऑलराउंडर वानिंदु हसारंगा रसेल के साथ इस विभाग में फिट बैठ रहे हैं। हसारंगा ने केकेआर के खिलाफ खेले मैच में अपने 4 ओवरों के स्पेल में 20 रन खर्च करके 4 विकेट अपने नाम किये थे। इनके शानदार प्रदर्शन के चलते ही केकेआर बड़ा स्कोर नहीं बना पाई थी और अंत में उनकी टीम 3 विकेट से जीतने में कामयाब रही थी।

#4 गेंदबाज- उमेश यादव, मोहम्मद शमी, और कुलदीप यादव

कुलदीप यादव
कुलदीप यादव

आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में ऐसे बहुत ही कम मौके आते हैं जब कोई गेंदबाज टीम को जीत दिलवाने में अहम भूमिका निभा पाते हैं। लेकिन इस सीजन में उमेश यादव, शमी और कुलदीप यादव तीनों ही गेंदबाजों ने अपनी-अपनी टीमों को जीत दिलाने में सफलता हासिल की है। तीनों गेंदबाज मिलकर अभी तक इस सीजन में कुल 14 (यादव: 8, कुलदीप: 3 और शमी: 3) विकेट ले चुके हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
1 comment