Virat Kohli vs Babar Azam: टी20 वर्ल्ड कप में कौन किससे बेहतर? देखें दोनों के आंकड़े

Neeraj
विराट कोहली और बाबर आज़म (photo: Getty)
विराट कोहली और बाबर आज़म (photo: Getty)

Virat Kohli vs Babar Azam T20 World Cup Record: विराट कोहली और बाबर आज़म के बीच तुलना कोई नई बात नहीं है। जब से पाकिस्तान के लिमिटेड ओवरों के कप्तान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करना शुरू किया है, तब से पाकिस्तानी फैंस और कुछ एक्सपर्ट उनकी तुलना किंग कोहली से करते आ रहे हैं।

विराट कोहली और बाबर आज़म ने एक-दूसरे के खिलाफ भी कई मैच खेल हैं और हर बार पूर्व भारतीय कप्तान का पलड़ा भारी रहा है। दोनों पिछली बार वनडे वर्ल्ड कप 2023 में आमने-सामने हुए थे, जिसमें कोहली 16 रन बना पाए थे। वहीं, बाबर ने अर्धशतकीय पारी खेली थी।

अब बाबर-विराट एक बार फिर आगामी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में एक-दूसरे के खिलाफ 9 जून को खेलेंगे। भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले इस मैच को टूर्नामेंट का सबसे बड़ा मैच बताया जा रहा है। इस मुकाबले से पहले इस आर्टिकल में हम दोनों बल्लेबाजों के टी20 वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड के बारे में जानेंगे।

3. Virat Kohli vs Babar Azam - किसका बल्लेबाजी औसत है बेहतर?

विराट कोहली ने 2012 में टी20 वर्ल्ड कप में अपना डेब्यू किया था। अब तक खेले 27 मैचों में उन्होंने 81.50 की औसत से 1141 रन बनाये हैं। कोहली का ये रिकॉर्ड टी20 वर्ल्ड कप में उनकी बादशाहत को साबित करता है।

दूसरी तरफ, बाबर आज़म ने 2021 में अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप खेला था। उन्होंने 13 मैचों में 35.58 की औसत से 427 रन बनाये हैं।

2. Virat Kohli vs Babar Azam - टी20 वर्ल्ड कप में किसका स्ट्राइक रेट है बेहतर?

टी20 फॉर्मेट में बल्लेबाज का स्ट्राइक रेट और इंटेंट काफी महत्व रखता है। मेगा इवेंट में किंग कोहली 131.30 के स्ट्राइक रेट से रन बनाने में कामयाब रहे हैं।

बाबर ने टी20 वर्ल्ड कप में कोहली के मुकाबले कम मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 114.47 के स्ट्राइक रेट से रन बनाये हैं। इस तरह इस मामले में कोहली पाकिस्तानी कप्तान से काफी आगे हैं।

1. Virat Kohli vs Babar Azam - दोनों में से किस बल्लेबाज ने बनाये हैं ज्यादा अर्धशतक

youtube-cover

किसी भी क्रिकेट टूर्नामेंट में सफलता की कुंजी निरंतरता है। पिछले कुछ टी20 वर्ल्ड कप में भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया है, इसका कारण यह है कि कोहली ने ज़रूरत पड़ने पर टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। कोहली ने इस टूर्नामेंट की सिर्फ़ 25 पारियों में 14 अर्धशतक लगाए हैं, यानी वे हर 1.79 पारी में 50 रन बनाते हैं।

बाबर आज़म ने अब तक अपने टी20 वर्ल्ड कप करियर की 13 पारियों में पाँच अर्धशतक बनाये हैं। इसका मतलब है कि बाबर को अर्धशतक पूरा करने में 2.6 पारियाँ लगती हैं। एक बार फिर, कोहली इस आंकड़े की लड़ाई में आज़म से मीलों आगे हैं। इस प्रकार, यह बिना कहे ही स्पष्ट है कि इस मेगा इवेंट में कोहली का रिकॉर्ड पाकिस्तान के कप्तान से कहीं बेहतर है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now