कोरोना वायरस का कहर, दूसरे विश्व युद्ध के बाद पहली बार रद्द हुआ ये टूर्नामेंट

twitter image
twitter image

ऑस्ट्रेलिया की घरेलू प्रथम श्रेणी की प्रतियोगिता शेफील्ड शील्ड को कोरोनोवायरस के कारण अपने समापन से पहले रद्द कर दिया गया है। दूसरे विश्व युद्ध के बाद ऐसा पहली बार होगा जब शेफील्ड शील्ड का आयोजन रद्द किया गया हो।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने आधिकारिक रूप से रविवार सुबह नियमित सत्र के अंतिम दौर को रद्द करने के फैसले की घोषणा की। हालांकि बोर्ड ने खिलाड़ियों को शनिवार रात को ही अपने फैसले के बार में जानकारी दे दी थी। माना जा रहा है कि न्यू साउथ वेल्स में होने वाला फाइनल मुकाबला भी रद्द हो सकता है। हालांकि सीए ने कहा है कि स्थिति को ध्यान में रखते हुए आगे इस पर अपडेट दिया जाएगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इस फैसले के पीछे कारण माना जा रह है कि हवाई यात्रा के दौरान खिलाड़ी कोरोना वायरस के संक्रमण में आ सकते है।

ये भी पढ़े- Hindi Cricket News - कोरोनावायरस के कारण बांग्लादेश का पाकिस्तान दौरा स्थगित

गौरतल हो, शेफील्ड शील्ड के 10 में से 9 राउंड पूरे हो चुके हैं और इन 9 राउंड के बाद अंक तालिक में एनएसडब्ल्यू पाइंट टेबल में टॉप पर है। वहीं विक्टोरिया दूसरे पर है जबकि क्वींसलैंड, तस्मानिया और साउथ ऑस्ट्रेलिया उसके बाद अंक तालिक में है। अभी यह साफ नहीं है कि फाइनल मुकाबला रद्द होने पर किसी को विजेता घोषित नहीं किया जाएगा या फिर एनएसडब्ल्यू को अंक तालिक में टॉप पर रहने के कारण विजेता माना जाएगा।

शेफील्ड शील्ड की शुरूआत 1892में हुई थी तब से लेकर अभी तक यह मात्र दो बार हुई रद्द हुई है। पहली बार प्रथम विश्व युद्ध के दौरान 1915-1919 तक और दूसरी बार दूसरे विश्व युद्ध के दौरान 1940-1946 तक।

बता दें, कोरोना वायरस के कहर से अब तक 6500 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके है जबकि डेढ़ लाख से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित बताए जा रहे है। कोरोना वायरस के असर को देखते हुए ही ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच हुई वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खाली स्टेडियम में आयोजित करवाया गया और सीरीज के बाकी के मुकाबले रद्द कर दिए गए।

Quick Links

App download animated image Get the free App now