क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 30 अक्टूबर 2017

जिस तरह से अनिल कुंबले को कोच पद से हटना पड़ा, वो दुर्भाग्यपूर्ण था: राहुल द्रविड़

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने कुंबले विवाद को लेकर पहली बार बयान दिया है। उनका मानना है कि जिस तरह से कुंबले को कोच पद से इस्तीफा देना पड़ा वो काफी दुर्भाग्यपूर्ण था। द्रविड़ का मानना है कि सार्वजनिक तौर पर ये सारी चीजें बाहर नहीं आनी चाहिए थीं।


भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह विश्व के सबसे अच्छे डेथ ओवर गेंदबाज हैं: रोहित शर्मा

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज और न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच में शानदार शतक लगाने वाले रोहित शर्मा ने भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की काफी तारीफ की है। रोहित शर्मा ने दोनों को विश्व का सबसे अच्छा डेथ ओवर गेंदबाज बताया है। रोहित शर्मा ने कहा कि इसी वजह से भारतीय टीम को हाल के दिनों में काफी सफलता मिली है। रोहित शर्मा ने कहा कि बिना भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के भारतीय टीम लगातार 7 श्रृंखला नहीं जीत पाती।


मध्यक्रम की बल्लेबाजी हमारे लिए श्रृंखला का मुख्य आकर्षण था: विलियमसन

न्यूजीलैंड की टीम भारत के खिलाफ आखिरी एकदिवसीय मैच में महज 6 रनों से हार गई। 338 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम 331 रन ही बना सकी। आखिर के ओवरो में टॉम लैथम के रन आउट होने और जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी की वजह से कीवी टीम लक्ष्य से महज 7 रन दूर रह गई। हालांकि न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने अपने मध्यक्रम के बल्लेबाजों की काफी तारीफ की है। उन्होंने कहा कि मध्यक्रम की बल्लेबाजी हमारे लिए श्रृंखला का मुख्य आकर्षण रही।


क्रिस गेल ने ऑस्ट्रेलिया में मानहानि का मुकदमा जीता

वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स सुप्रीम कोर्ट में एक ऑस्ट्रेलियाई मीडिया कंपनी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा जीत लिया है। दो घंटे से भी कम चली बहस में सुप्रीम कोर्ट ने पाया कि फेयरफैक्स मीडिया क्रिस गेल के खिलाफ प्रकाशित किए गए खबर को सही साबित नहीं कर पाई है। अदालत ने ये भी पाया कि फेयरफैक्स मीडिया ने अपने सभी अखबारों में क्रिस गेल के खिलाफ दुर्भावना के तहत खबर छापी।


आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग: विराट कोहली बने सबसे ज्यादा रेटिंग हासिल करने वाले भारतीय खिलाड़ी

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली लगातार नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं। हर मैच में वो कुछ ना कुछ रिकॉर्ड बना रहे हैं। कुछ ही दिन पहले रिकी पोटिंग को पछाड़कर वो सबसे ज्यादा एकदिवसीय शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने थे। वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में वो सबसे तेज 9 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने। अब विराट के नाम एक और नया रिकॉर्ड जुड़ गया है। आईसीसी की ओर से जारी ताजा एकदिवसीय रैंकिंग में वो सबसे ज्यादा प्वॉइंट हासिल करने वाले भारतीय बन गए हैं।


सानिया मिर्जा और शोएब मलिक ने ट्विटर पर की दिलचस्प बातचीत

पाकिस्तान ने लाहौर में हुए तीसरे और अंतिम टी20 में श्रीलंका को 36 रनों से हराने के साथ ही सीरीज पर भी 3-0 से कब्जा जमा लिया। इसके बाद शोएब मलिक को सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने के लिए बाइक इनाम में मिली। उन्होंने फाइनल में भी 24 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेली। शोएब ने मैच के बाद मैदान पर बाइक को घूमाया। इसके बाद भारतीय टेनिस खिलाड़ी और शोएब की पत्नी सानिया मिर्जा ने ट्विटर पर उनसे कुछ दिलचस्प बातचीत करते हुए बाइक पर उनके साथ ट्रिप पर जाने की इच्छा जताई और मजेदार ट्वीट किये।


INDvNZ: टी20 सीरीज के लिए रॉस टेलर को न्यूजीलैंड की टीम में शामिल किया गया

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच वनडे सीरीज के बाद अब 3 मैचों की टी20 सीरीज का आयोजन होगा। टी20 सीरीज से पहले मेहमान टीम के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में उम्दा प्रदर्शन करने के बाद दिग्गज बल्लेबाज रॉस टेलर को टी20 सीरीज के लिए वापस बुलाया गया है। न्यूज़ीलैंड टी20 मैचों के लिए भारत दौरे पर टेलर का चयन नहीं किया था लेकिन टीम के युवा ऑलराउंडर टॉड एस्टल को चोट लगने के बाद यह फैसला लिया गया है। रॉस टेलर तकरीबन 18 महीने बाद क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में खेलते हुए नजर आयेंगे।


विराट कोहली को 32वें शतक की शुभकामनाएं देने के लिए मैदान के अंदर आया उनका प्रशंसक

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में बल्लेबाजी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया और अपनी टीम को 2-1 से सीरीज जिताने में सफल हुए। उन्होंने इस सीरीज के 3 मैचों में 2 बेहतरीन शतक जड़, अपनी उम्दा बल्लेबाजी का प्रमाण दिया। वर्तमान क्रिकेट में विराट कोहली भारत के साथ विश्व के सबसे दिग्गज ख़िलाड़ी हैं और उनकी लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। कानपुर वनडे के दौरान उनकी लोकप्रियता का एक उदहारण हमें देखने को मिला। अपने करियर का 32वां शतक जड़ने के बाद विराट कोहली के चाहने वालों में से एक प्रशंसक दर्शकों के बीच से दौड़ लगाते हुए उनके पास आया और उनको शतक के लिए बधाइयाँ देने की कोशिश की।


महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले पर दी बड़ी प्रतिक्रिया

आईपीएल में हुए स्पॉट फिक्सिंग मामले में एक नई चीज पता चली है। पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने गुरुनाथ मयप्पन स्पॉट फिक्सिंग मामले पर कहा कि उन्होंने किसी भी जांच एजेंसी से कभी नहीं कहा कि मयप्पन एक 'क्रिकेट उत्साहशील' व्यक्ति हैं। धोनी की इस बात से तमाम अफवाहों पर विराम चिन्ह लग गया है। वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई की किताब 'डेमोक्रेसी इलेवन' में इस बात का जिक्र किया गया है।


बीसीसीआई के पूर्व जनरल मैनेजर एमवी श्रीधर का निधन हुआ

बीसीसीआई में क्रिकेट ऑपरेशन के पूर्व जनरल मैनेजर मातुरी वेंकट श्रीधर का आज सुबह देहांत हो गया। एमवी श्रीधर हैदराबाद रणजी टीम के पूर्व कप्तान भी रह चुके थे। श्रीधर जब अपने निवास स्थान पर थे, तो उन्हें दिल का दौरा पड़ा और उन्हें तुरंत हॉस्पिटल के लिए ले जाया गया लेकिन हॉस्पिटल ले जाने के बाद उनका निधन हो गया। एमवी श्रीधर को उनके परिवार वालों ने बचाने की कोशिश की लेकिन उन्होंने दिल का दौरा पड़ते ही आखिरी सांस ली, उनके परिवार में उनकी पत्नी और 2 बच्चे शामिल हैं।


ZIMvWI: वेस्टइंडीज ने पहली पारी में की मजबूत शुरुआत, जिम्बाब्वे से अभी पीछे

बुलावायो में जिम्बाब्वे के खिलाफ चल रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने स्टंप्स तक 1 विकेट के नुकसान पर 78 रन बनाए हैं। कायरन पॉवेल 43 और नाइट वाचमैन देवेन्द्र बिशू शून्य के रन बनाकर क्रीज पर है। जिम्बाब्वे की पहली पारी 326 रन पर सिमटी, मेहमान टीम अभी पहली पारी के आधार पर 248 रन पीछे है।

Edited by Staff Editor