Create

Cricket Record - टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे कम रन पर ऑल आउट होने वाली 3 टीमें 

ऑकलैंड क्रिकेट ग्राउंड
ऑकलैंड क्रिकेट ग्राउंड
Gunjan

क्रिकेट की जब शुरुआत हुई थी तब इस खेल में सिर्फ एक ही प्रारूप खेला जाता था और वो था टेस्ट मैच। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहला टेस्ट मुकाबला 15 से 19 मार्च के बीच 1877 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था, जिसको ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया था। इस मैच के बाद बाकी देशों में भी इस खेल के प्रति रूचि बढ़ती चली गई।

जैसा कि सब जानते हैं कि टेस्ट मैच में हर टीम दो बार खेलती है। लेकिन कई बार एक टीम पहली ही पारी में इतना बड़ा स्कोर बना लेती है कि उसको दूसरी बार खेलने की जरूरत नहीं पड़ती। टेस्ट में बड़े से बड़ा स्कोर कई बार सामने वाली टीम के लिए कम पड़ जाता है। इसी वजह से पहले खेलने वाली टीम ये कोशिश करती है कि वो एक बड़ा सा टारगेट पहली पारी में ही खड़ा कर दे।

ये भी पढ़ें: आईपीएल के 13वें सीजन के शेड्यूल का हुआ ऐलान, मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होगा पहला मुकाबला

आपको बता दें, टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम है। 1997 में श्रीलंका ने भारत के खिलाफ खेलते हुए एक पारी में 952/6 रन बनाए थे जो की एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। लेकिन आज इस आर्टिकल में हम एक पारी में सबसे कम रन बनाने वाली टॉप 3 टीमों के बारे में जानेंगे।

3. दक्षिण अफ्रीका

जिम्मी सिंक्लेयर 
जिम्मी सिंक्लेयर

टेस्ट इतिहास में एक पारी में सबसे कम रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका की टीम है। अफ्रीकी टीम ने जून 1924 में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पहली पारी में मात्र 30 रन बनाए थे। इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 438 रन बनाए। जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में 30 रनों पर सिमट गई।

पहली पारी में इंग्लैंड को 408 रनों की बढ़त हासिल हुई, इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन खेलने का न्यौता दिया। लेकिन दूसरी पारी में भी पूरी अफ्रीकी टीम 390 रन बना पाई। जिसके चलते इंग्लैंड ने इस मैच को एक पारी व 18 रनों से जीत लिया।

2. दक्षिण अफ्रीका

इंग्लैंड - दक्षिण अफ्रीका
इंग्लैंड - दक्षिण अफ्रीका

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर भी दक्षिण अफ्रीका की टीम है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 185/10 रन बनाए। जबकि दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली पारी में 93 रनों पर सिमट गई, और इंग्लैंड ने 92 रनों की बढ़त हासिल की।

दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 226 रन और जोड़े और दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 318 रनों का लक्ष्य मिला। लेकिन पूरी अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में 30 रनों पर ऑलआउट हो गई।

1. न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड टीम
न्यूजीलैंड टीम

टेस्ट फॉर्मेट में अब तक एक पारी में सबसे कम रनों पर ऑलआउट होने का शर्मनाक रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम है। मार्च 1955 में अपने घरेलू मैदान ऑकलैंड में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए न्यूजीलैंड अपनी दूसरी पारी में महज 26 रनों पर सिमट गई थी। मैच में अपनी पहली पारी में न्यूजीलैंड ने 200/10 रन बनाए। जिसके जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 246 रन बनाए।

अपनी पहली पारी में इंग्लैंड ने 46 रनों की बढ़त हासिल कर ली और न्यूजीलैंड को दूसरी पारी में 26 रनों पर समेट दिया। इंग्लैंड ने इस मैच में न्यूजीलैंड को एक पारी व 20 रनों से मात दी।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...