Create
Notifications

Cricket Records-अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले 5 गेंदबाज

ब्रेट ली
ब्रेट ली
Gunjan

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें बल्लेबाजों का दबदबा गेंदबाजों के मुकाबले हमेशा ज्यादा रहा है। मौजूदा समय में बल्लेबाजों के पास शानदार बल्लों के साथ बेहतरीन तकनीक भी है जिसकी मदद से वो किसी भी गेंदबाज के खिलाफ काफी रन बना सकते हैं। अभी के बल्लेबाज तेज गेंदबाजों की गति का बखूबी इस्तेमाल करके गेंद को सीमा रेखा के बाहर पहुंचा देते हैं।

ये भी पढ़ें: 4 कारण क्यों रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर इस बार आईपीएल का खिताब जीत सकती है

हालांकि अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ ऐसे भी गेंदबाज हुए हैं जिन्होनें अपनी तेज गति वाली गेंदों से बल्लेबाजों को परेशान किया है। इन गेंदबाजों ने 160 किमी/घंटा से भी तेज गति की गेंद फेंक कर वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है। आज इस आर्टिकल में हम अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजों द्वारा फेंकी गई 5 सबसे तेज गेंदों के बारे में बात करेंगे।

5. जेफ थॉमसन (ऑस्ट्रेलिया)

जेफ थॉमसन
जेफ थॉमसन

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज जेफ थॉमसन 70 के दशक के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक रहे हैं। थॉमसन ने 29 दिसंबर 1972 को पाकिस्तान के विरुद्ध अपने अन्तर्राष्ट्रीय टेस्ट करियर की शुरुआत की थी।

थॉमसन ने 1979 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले एक टेस्ट मुकाबले में 160.6 किमी/घंटा की गति से गेंद फेंक कर उस समय इतिहास रचा था। इनके टेस्ट करियर की बात करें तो इनके नाम 51 टेस्ट मुकाबलों में 28.0 की औसत से 200 विकेट हैं। जबकि 50 एकदिवसीय मुकाबलों में थॉमसन ने 55 विकेट हासिल किये थे।

4. शॉन टैट (ऑस्ट्रेलिया)

शॉन टैट
शॉन टैट

इस रिकॉर्ड सूची में चौथे स्थान पर हैं शॉन टैट। उनका अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर भले ही ज्यादा लम्बा ना चल पाया हो, लेकिन इसके बावजूद वो अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे थे। शॉन टैन ने 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ खेले टेस्ट मैच में 160.7 किमी/घंटा की गति से गेंद डाली थी। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 3 मुकाबले खेलते हुए 5 विकेट चटकाए।

3. शॉन टैट (ऑस्ट्रेलिया)

शॉन टैट
शॉन टैट

हमारी इस सूची में तीसरे स्थान पर भी शॉन टैट हैं। अपने करियर की दूसरी सबसे तेज गेंद टैन ने 2010 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले एकदिवसीय मुकाबले में फेंकी थी, जिसकी गति 161.1 किमी/घंटा दर्ज की गई थी। उन्होंने अपने वनडे करियर में 35 मैच खेले, जिसमें 5.19 के इकॉनमी रेट से 62 विकेट हासिल किये।

2. ब्रेट ली (ऑस्ट्रेलिया)

ब्रेट ली
ब्रेट ली

90 के दशक के क्रिकेट फैंस से अगर आप पूछोगे कि उनका सबसे पसंदीदा तेज गेंदबाज कौन है तो वो यकीनन ब्रेट ली का नाम लेंगे। ब्रेट ली उस दशक के दूसरे सबसे तेज गेंदबाज हुआ करते थे। उनके सामने बड़े-बड़े बल्लेबाज संभल कर खेलने में विश्वास करते थे।

ब्रेट ली ने अपने करियर की सबसे तेज गेंद 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले एकदिवसीय मैच में डाली थी। उस गेंद की स्पीड 161.1 किमी/घंटा थी। ब्रेट ली ने अपने वनडे करियर में 221 मैच खेलते हुए 380 विकेट लिए थे, जिसमें उनका इकॉनमी रेट 4.76 का रहा था।

1. शोएब अख्तर (पाकिस्तान)

शोएब अख्तर
शोएब अख्तर

क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के नाम है। ये गेंद अख्तर ने 161.3 किमी/घंटा की स्पीड से वर्ल्ड कप 2003 में इंग्लैंड के विरुद्ध डाली थी। अख्तर का ये रिकॉर्ड पिछले 16 सालों से अटूट है। अख्तर के वनडे करियर की बात करें तो उन्होंने 163 एकदिवसीय मुकाबलों में 4.76 के इकॉनमी रेट से 247 विकेट झटके थे।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...