Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Records: एक टेस्ट सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा दोहरे शतक

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
23 Oct 2019, 14:11 IST

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

दक्षिण अफ्रीकी टीम को 3-0 से व्हाइटवॉश करके भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने घर में लगातार 11वीं श्रृंखला जीत ली। श्रृंखला जीतने के बाद भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में 240 अंकों के साथ शीर्ष पर मौजूद है। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ टेस्ट सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा तीन दोहरे शतक लगाये गए। इनमें से दो मयंक अग्रवाल (215) और रोहित शर्मा (212) ने लगाए, वहीं कप्तान विराट कोहली (254*) ने भारतीय टीम की तरफ से टेस्ट सीरीज का तीसरा दोहरा शतक लगाया। यह दूसरा अवसर है जब भारतीय टीम ने एक टेस्ट श्रृंखला में तीन दोहरे शतक बनाए हों।


यह भी पढ़ेटेस्ट क्रिकेट में स्टीव स्मिथ को शून्य पर आउट करने वाले 4 गेंदबाज 

आइये नजर डालते हैं, उन टेस्ट श्रृंखलाओं पर जिनमें भारतीय बल्लेबाजों ने सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाए :

1955-56, न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 3 दोहरे शतक

वीनू मांकड़
वीनू मांकड़

पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला में भारतीय बल्लेबाजों ने न्यूज़ीलैंड टीम को 2-0 से हरा दिया। पहले टेस्ट मैच में दोहरे शतक के अलावा भारतीय टीम ने दूसरे और पांचवें मैच में भी एक- एक दोहरा शतक लगाया, जिसके परिणामस्वरूप दोनों मैचों में मेजबान टीम को पारी से जीत मिली।

19 नवंबर को हैदराबाद (डेक्कन) में खेले गए पहले मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पॉली उमरीगर के 223 रन, विजय मांजरेकर और एजी कृपाल सिंह के अर्धशतकों की मदद से पहली पारी में चार विकेट पर 498 रन का विशाल स्कोर बनाया। हालांकि ये मैच ड्रॉ रहा।

दूसरे टेस्ट मैच में वीनू मांकड़ ने 223 रनों की शानदार पारी खेली। जिसकी मदद से भारत ने अपनी पहली पारी 421/8 पर घोषित की। इसके बाद गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को दोनो पारियों में क्रमशः 258 और 136 रनों पर आउट कर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली। इसके बाद पांचवें टेस्ट मैच में भी वीनू मांकड़ ने 231 रनों की एक और शानदार पारी खेली। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 2 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...