Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

पांच क्रिकेटर जो आगे चलकर अपने देश के प्रधानमंत्री बने

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 21 Dec 2019, 00:13 IST

नवाज शरीफ व इमरान खान
नवाज शरीफ व इमरान खान

क्रिकेटरों के सन्यास लेने के बाद राजनीति में आने के कई उदाहरण मौजूद हैं। क्रिकेटरों का उनके सम्मानजनक व्यक्तित्व और लोकप्रियता के कारण राजनीति के क्षेत्र में हमेशा ही स्वागत किया गया है।

यह भी पढ़ें: 4 खिलाड़ी जो आने वाले समय में भारतीय टीम का नियमित हिस्सा हो सकते हैं

 हालांकि ऐसे काफी कम क्रिकेटर रहे हैं जिन्हें राजनीति में अच्छे और महत्वपूर्ण पद संभालने को मिले हैं। कुछ ही क्रिकेटर आगे चलकर अपने देश के प्रधानमंत्री बनने तक का सफर तय कर पाए हैं

ऐसे सिर्फ पांच क्रिकेटर हैं जो बाद में अपने देश के प्रधानमंत्री बन पाए हैं, आइये देखते हैं वो कौन हैं

1. सर एलेक डगलस-होम

सर एलेक डगलस होम
सर एलेक डगलस होम

सर एलेक डगलस-होम एक ब्रिटिश कंजरवेटिव राजनीतिज्ञ थे जो अक्टूबर 1963 से अक्टूबर 1964 तक यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री रहे। अपने समय में एक प्रतिभाशाली क्रिकेटर सर एलेक ने अपने करियर के दौरान मिडिलसेक्स और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के लिए क्रिकेट खेला।

1924 और 1927 के बीच 10 प्रथम श्रेणी मैचों में मिडिलसेक्स का प्रतिनिधित्व करते हुए उन्होंने 37 नॉट आउट के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ 16.33 की औसत से 147 रन बनाए।

अपनी मध्यम गति की गेंदबाजी से उन्होंने 30.25 की औसत से 12 विकेट लिए। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 43 रन देकर 3 विकेट रहा। 1926-27 में दक्षिण अमेरिका के एमसीसी "प्रतिनिधि" दौरे पर अर्जेंटीना के खिलाफ उन्होंने 3 प्रथम श्रेणी अंतरराष्ट्रीय मैच खेले थे।

विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय में प्रधानमंत्री एडवर्ड हीथ के मंत्रिमंडल में सेवाएं देने के बाद, लॉर्ड डगलस को अपने मजबूत प्रतिद्वंद्वी हेराल्ड हिलसन को मात देकर ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने का गौरव प्राप्त किया। आर्थिक और राजनयिक मामलों की उनकी बढिया समझ ने अक्टूबर 1963 में हुए चुनावों के दौरान उन्हें बाकी उम्मीदवारों से अलग खड़ा किया था।  

Advertisement

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Published 21 Aug 2019, 10:11 IST
Advertisement
Fetching more content...