Create
Notifications

IPL में रनों के लिहाज से CSK की RCB के खिलाफ 3 सबसे बड़ी जीत 

एमएस धोनी और विराट कोहली
एमएस धोनी और विराट कोहली
Prashant Kumar

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को आईपीएल की सबसे कामयाब टीमों में शामिल किया जाता है। इस टीम ने आईपीएल में अपने लगातार अच्छे प्रदर्शन से एक नई मिसाल काम की है। टीम ने पिछले सीजन के पहले तक हर बार प्लेऑफ का सफर तय किया था और तीन बार ख़िताब भी जीता है। इस सीजन भी टीम जबरदस्त लय में चल रही है।

बात की जाए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की तो यह टीम बड़े मौकों पर अच्छा प्रदर्शन करने से चूक जाती है और शायद यही एक बड़ा कारण है कि 13 सीजन पूरे हो जाने के बाद भी इस टीम के हाथ में एक बार भी आईपीएल ट्रॉफी आयी है। हालांकि इस टीम के पास ख़िताब चाहे ना हो लेकिन इनके पास बल्लेबाजी के कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं और आईपीएल में इनका दबदबा है।

यह भी पढ़ें : 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में एक ओवर में 5 छक्के लगाने का कारनामा किया

सीएसके और आरसीबी जब भी मैदान पर आती हैं तो यह एक बड़ा मुकाबला होता है । दोनों ही टीमों के कप्तान दो दिग्गज हैं और दर्शकों को कई प्रमुख खिलाड़ियों के बीच बराबरी का मुकाबला देखने को मिलता है। हालांकि आईपीएल में सीएसके ने आरसीबी को 27 में से 17 मुकाबलों में हराया है। जो यह साफ़ दर्शाता है कि सीएसके ने इस टीम के खिलाफ काफी सफलता बटोरी है। आ इस आर्टिकल में हम रनों के मामले में आरसीबी के खिलाफ सीएसके की 3 सबसे बड़ी जीतों का जिक्र करने जा रहे हैं।

#3 58 रन, 2011

गेल के विकेट का जश्न मनाते हुए सीएसके के खिलाड़ी
गेल के विकेट का जश्न मनाते हुए सीएसके के खिलाड़ी

आईपीएल 2011 में आरसीबी के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स की यह जीत रनों के लिहाज से भले ही तीसरे नंबर पर हो लेकिन यह जीत आईपीएल 2011 के फाइनल में आयी। 2011 के फाइनल में सीएसके के ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मुरली विजय और माइक हसी की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 206 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया था। इतने बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी की बल्लेबाजी लड़खड़ा गयी और 20 ओवर में 147 रन ही बना पायी। इस तरह चेन्नई ने यह मुकाबला 58 रन से जीत कर अपना दूसरा आईपीएल ख़िताब जीता था।

#2 69 रन, 2021

चेन्नई सुपर किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल 2021
चेन्नई सुपर किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल 2021

आईपीएल 2021 में कल खेले गए मुकाबले में सीएसके ने आरसीबी के खिलाफ आईपीएल इतिहास की अपनी दूसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। इस मैच में सीएसके की तरफ से रविंद्र जडेजा का ऑलराउंड प्रदर्शन देखने को मिला और आरसीबी के पास जडेजा का कोई तोड़ नहीं था। जडेजा ने पहले बल्लेबाजी में नाबाद 62 रन बनाये और इसके बाद गेंदबाजी में भी 3 महत्वपूर्ण विकेट हासिल किये। चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 192 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में आरसीबी ने तेज शुरुआत की लेकिन जैसे ही विकेट गिरने शुरू हुए टीम की पूरी बल्लेबाजी बिखर गयी। इस तरह 20 ओवर में टीम ने 122 रन बनाये और 69 रन से मैच हार गयी।

#1 92 रन, 2009

मुथैया मुरलीधरन
मुथैया मुरलीधरन

आईपीएल 2009 के पांचवें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने आरसीबी के खिलाफ अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी। इस मुकाबले में चेन्नई की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हेडेन के 65 रन की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 179 रन बनाये थे। 180 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की टीम चेन्नई के गेंदबाजों के सामने संघर्ष करती नजर आई और पूरी टीम मात्र 87 रन पर ऑल आउट हो गयी। इस तरह चेन्नई ने यह मुकाबला 92 रन से जीत लिया।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...