Create

WTC Final - मौजूदा भारतीय बल्लेबाजों के इंग्लैंड में सर्वाधिक टेस्ट स्कोर

विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा
विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा

इंग्लैंड का टेस्ट दौरा भारतीय टीम के लिए हमेशा से ही कठिन माना जाता रहा है। कई दिग्गज बल्लेबाज भी इंग्लैंड की परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे और यहां स्विंग गेंदबाजी के आगे संघर्ष करते हुए दिखे। मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली भी 2014 के इंग्लैंड दौरे पर 10 पारियों में महज 13.50 के औसत से रन बना पाए थे। उस दौरे पर कोहली पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए। हालांकि 2018 में उन्होंने जबरदस्त खेल का प्रदर्शन किया और उस दौरे पर पांच टेस्ट मैचों में उन्होंने 593 रन बनाए।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय गेंदबाज जो न्यूजीलैंड को WTC जीतने से रोक सकते हैं

भारतीय बल्लेबाजों के लिए इंग्लैंड में खेलना हमेशा ही मुश्किल साबित हुआ। एक बार फिर टीम इंडिया को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के ही साउथैम्पटन में न्यूजीलैंड का सामना करना है। मौजूदा भारतीय टीम में विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और रविंद्र जडेजा जैसे खिलाड़ियों ने इंग्लैंड में काफी टेस्ट क्रिकेट खेला है। वहीं रोहित शर्मा ने मात्र एक टेस्ट मैच खेला जबकि गिल का यह पहला दौरा होगा। इस आर्टिकल में मौजूदा भारतीय बल्लेबाजों के इंग्लैंड में सर्वाधिक टेस्ट स्कोर के बारे में जिक्र करने जा रहे हैं।

मौजूदा भारतीय बल्लेबाजों के इंग्लैंड में सर्वाधिक टेस्ट स्कोर

#1 विराट कोहली (149), एजबेस्टन टेस्ट 2018

विराट कोहली
विराट कोहली

2014 में इंग्लैंड दौरे पर पूरी तरह से फ्लॉप साबित होने के बाद जब विराट कोहली दोबारा से 2018 में इंग्लैंड दौरे पर गए तो उन्होंने अपने पहले मैच में एक शानदार टेस्ट शतक जड़कर बेहतरीन शुरुआत की। अपनी पहली पारी में एक समय भारतीय टीम दो विकेट जल्दी खो चुकी थी लेकिन इसके बाद विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी से खूबसूरत शॉट खेले और जबरदस्त बल्लेबाजी की। कोहली ने अपनी 149 रन की पारी में 225 गेंदों का सामना किया और 22 चौके तथा एक एक छक्का लगाया।

#2 चेतेश्वर पुजारा (132*), साउथैम्पटन टेस्ट 2018

चेतेश्वर पुजारा
चेतेश्वर पुजारा

2018 में भारत के इंग्लैंड दौरे के दौरान पहले दो टेस्ट के लिए बाहर किए जाने के बाद, चेतेश्वर पुजारा को भारत की प्लेइंग इलेवन में अपना स्थान फिर से प्राप्त करने के लिए बल्ले से शानदार प्रदर्शन की जरूरत थी। उन्हें तीसरे टेस्ट मैच में मुरली विजय के स्थान पर मौका मिला लेकिन उस टेस्ट वो कुछ खास नहीं कर पाए। इसके बाद चौथे टेस्ट मैच में पुजारा ने एक शानदार पारी खेलकर अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया। भारत अपनी पारी में लगातार विकेट खो रहा था लेकिन पुजारा दूसरे छोर पर टिककर बल्लेबाजी करते हुए रन बना रहे थे। पुजारा ने इस पारी में नाबाद 132 रन बनाये। उनकी इस पारी की बदौलत भारत ने 273 रन बनाकर इंग्लैंड के खिलाफ 27 रन की बढ़त हासिल की थी।

#3 ऋषभ पंत (114), ओवल टेस्ट 2018

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

ऋषभ पंत ने 2018 में भारत के इंग्लैंड दौरे के दौरान अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक लगाया। ऐसा पहली बार हुआ था जब किसी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने इंग्लैंड में शतक बनाया हो। इस मैच में इंग्लैंड ने बल्लेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारत के सामने जीत के लिए 464 रन का लक्ष्य रखा। भारत की शुरुआत खराब रही और टीम ने महज शुरू में अपने तीन विकेट खो दिए। इसके बाद रहाणे भी चलते बने। इसके बाद पंत और राहुल की जबरदस्त बल्लेबाजी देखने को मिली। पंत ने आउट होने से पहले 146 गेंदों में 15 चौको और चार छक्कों की मदद से 114 रन बनाये। हालांकि उनकी यह पारी टीम को जीत नहीं दिला पाई थी।

#4 अजिंक्य रहाणे (103), लॉर्ड्स टेस्ट 2014

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

2014 में इंग्लैंड दौरे के दूसरे टेस्ट मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय बल्लेबाज अपनी पारियों को बड़े स्कोर में नहीं तब्दील कर पाए और आउट होते गए। हालांकि अजिंक्य रहाणे ने एक छोर पर खड़े रहकर शानदार बल्लेबाजी जारी रखी और अपने टेस्ट करियर का एक बेहतरीन शतक लगाया। रहाणे ने 154 गेंदों का सामना करते हुए 103 रन बनाये।

#5 अन्य बल्लेबाज (रोहित, गिल, जडेजा और अश्विन)

रोहित शर्मा के लिए ये दौरा एक बड़ी चुनौती होगी
रोहित शर्मा के लिए ये दौरा एक बड़ी चुनौती होगी

अन्य बल्लेबाजों में, रविंद्र जडेजा का उच्चतम स्कोर 86* (2018 में ओवल में) है, जबकि रविचंद्रन अश्विन का इंग्लैंड में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 46* है। वहीं रोहित शर्मा ने इंग्लैंड में एक ही मैच खेला है और उसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 28 है। जबकि शुभमन गिल का यह पहला दौरा है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment