Create
Notifications

डेल स्टेन द्वारा भारतीय टीम के खिलाफ किए गए तीन यादगार प्रदर्शन पर एक नजर 

डेल स्टेन ने भारत के खिलाफ किया है बेहतरीन प्रदर्शन
डेल स्टेन ने भारत के खिलाफ किया है बेहतरीन प्रदर्शन
मयंक मेहता

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के दिग्गज खिलाड़ी डेल स्टेन (Dale Steyn) विश्व के सबसे खतरनाक और बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक हैं। उनकी गेंदबाजी ने अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को परेशान किया है और इसलिए उनको इतना ज्यादा रेट किया जाता है। 2004 में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले डेल स्टेन अभी भी उतने ही ज्यादा खतरनाक हैं।

डेल स्टेन ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 699 विकेट लिए हैं। इसके अलावा डेल स्टेन ने 93 टेस्ट मैचों में 22.95 की औसत से 439 विकेट लिए हैं और दक्षिण अफ्रीका की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। स्टेन ने वनडे क्रिकेट में 125 मैचों में 196 और टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 47 मैचों में 64 विकेट लिए हैं।

यह भी पढ़ें: केविन पीटरसन द्वारा खेली गई तीन यादगार पारियों पर एक नजर

आपको बता दें कि डेल स्टेन टेस्ट क्रिकेट में 263 हफ्तों तक टेस्ट क्रिकेट में पहले स्थान पर रहे हैं। डेल स्टेन का प्रदर्शन भारत के खिलाफ भी टेस्ट क्रिकेट में जबरदस्त रहा है। उन्होंने 14 टेस्ट में 65 विकेट लिए हैं और दक्षिण अफ्रीका की तरफ से भारत के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

इस लिस्ट में नजर डालेंगे डेल स्टेन द्वारा भारत के खिलाफ किए गए तीन यादगार प्रदर्शन पर:

#) 23/5, पहली पारी vs भारत, अहमदाबाद 2008

डेल स्टेन ने मैच में लिए 8 विकेट
डेल स्टेन ने मैच में लिए 8 विकेट

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 अप्रैल 2008 से अहमदाबाद में सीरीज का दूसरा टेस्ट मुकाबला खेला गया था। भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए डेल स्टेन की तूफानी गेंदबाजी के आगे बिल्कुल भी नहीं टिक पाई। डेल स्टेन ने सबसे पहले वीरेंदर सहवाग और राहुल द्रविड़ को आउट करते हुए भारत को शुरुआती झटके दिए।

इसके बाद उन्होंने हरभजन सिंह, आरपी सिंह और श्रीसंत को आउट करते हुए भारत की पारी को महज 76 रनों पर समेट दिया। डेल स्टेन ने 8 ओवरों में 23 रन देकर 5 विकेट लिए। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी को 494-7 के स्कोर पर पारी घोषित कर दी। दूसरी पारी में डेल स्टेन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट लिए। डेल स्टेन ने मैच में 114 रन देकर 8 विकेट लिए।

एबी डीविलियर्स ने दोहरा शतक लगाया और इसलिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। हालांकि इस मैच को आज भी डेल स्टेन की घातक गेंदबाजी के लिए याद किया जाता है। दक्षिण अफ्रीका ने भारत को एक पारी और 90 रनों से हराया था।

यह भी पढ़ें: भारत के लिए टेस्ट में कप्तानी करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

#) 51/7, पहली पारी vs भारत, नागपुर 2010

डेल स्टेन ने मैच में 10 विकेट लिए थे
डेल स्टेन ने मैच में 10 विकेट लिए थे

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 6 फरवरी से नागपुर में सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हाशिम अमला और जैक्स कैलिस की शतकीय पारियों की बदौलत 558-6 का विशाल स्कोर खड़ा किया और पारी को घोषित कर दी। भारतीय टीम अपनी पहली पारी में डेल स्टेन की खतरनाक गेंदबाजी के आगे टिक नहीं पाई और 233 रनों पर ऑलआउट हो गई।

डेल स्टेन ने मुरली विजय, सचिन तेंदुलकर, बद्रीनाथ, ऋद्धिमान साहा, हरभजन सिंह, जहीर खान और अमित मिश्रा को आउट किया। स्टेन ने पहली पारी में 16.4 ओवरों में 51 रन देकर 7 विकेट चटकाए। दूसरी पारी में भी स्टेन ने शानदार गेंदबाजी की और तीन महत्वूपूर्ण विकेट चटकाए। दक्षिण अफ्रीका ने भारत को एक पारी और 6 रनों से हराया था।

डेल स्टेन ने मैच में 108 रन देकर 10 विकेट चटकाए। हालांकि हाशिम अमला को दोहरा शतक लगाने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। भारतीय विकेट पर डेल स्टेन का यह प्रदर्शन काफी यादगार था।

#) 100/6, पहली पारी vs भारत, डरबन 2013

डेल स्टेन ने मैच में लिए 9 विकेट
डेल स्टेन ने मैच में लिए 9 विकेट

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच 2013 में 26 दिसंबर से डरबन में सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला गया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम डेल स्टेन के आगे संघर्ष करते हुए नजर आई और 334 रनों पर ढेर हो गई। डेल स्टेन ने पहली पारी में 100 रन देकर 6 विकेट लिए थे।

स्टेन ने पहली पारी में मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी, जहीर खान और इशांत शर्मा को आउट किया। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 500 रन बनाए। स्टेन ने दूसरी पारी में अच्छी गेंदबाजी की और भारत को 223 रनों पर आउट करने में अहम भूमिका निभाई। स्टेन ने दूसरी पारी में 3 विकेट लिए और मैच में 147 रन देकर 9 विकेट लिए।

दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी और डेल स्टेन को उनकी घातक गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...