Create

दिग्‍गज क्रिकेटर ने खोला केएल राहुल की टेस्‍ट क्रिकेट में सफलता का राज

केएल राहुल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्‍ट की पहली पारी में शतक जमाया
केएल राहुल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्‍ट की पहली पारी में शतक जमाया

क्रिकेटर और विश्‍लेषक दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने भारतीय (India Cricket team) ओपनर केएल राहुल (KL Rahul) का लाल गेंद क्रिकेट में सफलता का कारण बताया है।

कार्तिक ने कहा कि राहुल घरेलू क्रिकेट में ज्‍यादा आक्रामक होकर खेल रहा था, जिसकी वजह से टेस्‍ट स्‍तर में उसका बदलाव मुश्किल हो रहा था। विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने बताया कि राहुल ने अपनी तकनीक में सुधार किया जो टेस्‍ट क्रिकेट की जरूरत के मुताबिक था। ऐसे में राहुल के अंदर विश्‍वास आया और वो ज्‍यादा सुधरे हुए खिलाड़ी बने।

केएल राहुल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्‍ट के पहले दिन शतक जमाया, जिसके बाद दिनेश कार्तिक ने क्रिकबज के साथ बातचीत में अपने विचार प्रकट किए। राहुल ने दिन का खेल समाप्‍त होने तक 248 गेंदों में 17 चौके और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 122 रन बनाए थे।

कार्तिक ने कहा, 'केएल राहुल ने एक चीज सीखी कि टेस्‍ट क्रिकेट में किस तरह खेलना है क्‍योंकि जब वो घरेलू क्रिकेट खेलता था तो तेज गेंदबाजों की गेंदों पर कवर्स, लांग ऑन के ऊपर से ज्‍यादा छक्‍के जमाता था। वो ज्‍यादा आक्रामक होकर खेलता था। तो जब वो टेस्‍ट क्रिकेट खेलता था तो हर बार बड़े शॉट लगाना आसान नहीं हाता था। एक ओपनर के रूप में यह अच्‍छा नहीं लगता था कि आप 140 या 145 किमी प्रति घंटे की ज्‍यादा रफ्तार वाली गेंदों पर पुल शॉट खेलो।'

कार्तिक ने कहा, 'राहुल ने तकनीकी रूप से बदलाव किया और फिर पिच पर खेलकर विश्‍वास हासिल किया। जिस तरह उसने दूसरी नई गेंद का सामना किया, वो शानदार था। जिस तरह वो गेंद को छोड़ रहा था, देरी से गेंदें खेल रहा था। वो ऐसा है, जो आमतौर पर कवर ड्राइव खेलने जाता है या फिर अपर कट खेलता था, लेकिन आपने देखा होगा कि उसने कवर ड्राइव खेलने का इंतजार किया, गेंद को अपने करीब आने दिया फिर अच्‍छी पोजीशन में आकर सही शॉट खेले।'

सफेद गेंद क्रिकेट में ओपनर की जगह स्‍थायी करने वाले राहुल लाल गेंद क्रिकेट में पहली पसंद नहीं थे। इंग्‍लैंड दौरे के बाद चीजें बदली। शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल चोटिल हुए और राहुल को ओपनिंग की जिम्‍मेदारी मिली। उन्‍होंने सभी को प्रभावित किया।

राहुल-मयंक ने दोनों हाथों से मौके को लपका: कार्तिक

राहुल और मयंक ने 117 रन की साझेदारी करके भारत को दमदार शुरूआत दिलाई थी। कार्तिक ने कहा कि इन दोनों बल्‍लेबाजों ने मौके को अच्‍छी तरह भुनाया।

कार्तिक ने कहा, 'यह थोड़ा म्‍यूजिकल चेयर्स वाला गेम लगा, जहां भारत के लिए ओपनर्स ने शानदार प्रदर्शन किया है। दोनों लड़कों को मौके को भुनाते हुए देखना शानदार रहा।'

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment