Create
Notifications

ENG vs WI, पहला टेस्ट: वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 4 विकेट से शिकस्त दी, सीरीज में 1-0 की बनाई बढ़त

वेस्टइंडीज ने मैच के आखिरी दिन जबरदस्त वापसी करते हुए दर्ज की जीत
वेस्टइंडीज ने मैच के आखिरी दिन जबरदस्त वापसी करते हुए दर्ज की जीत
मयंक मेहता
visit

वेस्टइंडीज ने साउथैम्पटन में खेले गए पहले टेस्ट में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराते हुए तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। मैच के आखिरी दिन वेस्टइंडीज को जीतने के लिए 200 रनों की दरकार थी, जिसे उन्होंने 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया। शैनन गेब्रियल को उनकी घातक गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले इंग्लैंड ने 284-8 के स्कोर से खेलना शुरू किया और टीम 313 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। वेस्टइंडीज को जीतने के लिए 200 रनों का लक्ष्य मिला। आखिरी दिन जोफ्रा आर्चर ने तेजी से रन बनाते हुए इंग्लैंड के स्कोर को 300 के पार लेकर गए। आर्चर 23 रन बनाकर आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए। वेस्टइंडीज के लिए शैनन गेब्रियल ने घातक गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट लिए।

200 रनों का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद खराब रही सलामी बल्लेबाज जॉन कैंपबेल 1 रन बनाने के बाद चोटिल होने के कारण रिटायर्ड हर्ट हो गए। इसके बाद जोफ्रा आर्चर ने शामराह ब्रुक्स (0) और क्रेग ब्रैथवेट (4) को आउट करके वेस्टइंडीज को शुरुआती झटके दिए। मार्क वुड ने शाई होप (9) को आउट करते हुए विंडीज का स्कोर 27-3 कर दिया।

हालांकि यहां से रोस्टन चेस (37) और जरमेन ब्लैकवुड के बीच 73 रनों की साझेदारी हुई और स्कोर को 100 तक लेकर गए। इसी स्कोर पर आर्चर ने चेस को आउट करते हुए विंडीज को चौथा झटका दिया। जरमेन ब्लैकवुड ने न सिर्फ अपना अर्धशतक पूरा किया, बल्कि शेन डाउरिच (20) के साथ बेहतरीन साझेदारी करते हुए टीम को जीत के काफी करीब पहुंचाया। हालांकि 168 के स्कोर पर स्टोक्स ने डाउरिच को आउट करते हुए इंग्लैंड की वापसी कराने की कोशिश की, लेकिन वो नाकाम रहे। ब्लैकवुड शतक के काफी करीब थे, लेकिन 95 रन बनाने के बाद 189 के स्कोर पर वो छठे विकेट के रूप में आउट हुए।

अंत में जेसन होल्डर (14*) और जॉन कैंपबेल (8*) ने नाबाद रहते हुए वेस्टइंडीज को 4 विकेट से जीत दिलाई। इंग्लैंड के लिए जोफ्रा आर्चर ने 3, बेन स्टोक्स ने 2 और मार्क वुड ने एक विकेट लिया।

इंग्लैंड को मैच में अपनी ही गलतियां भारी पड़ी। उन्होंने मैच में 3-4 कैच और रनआउट के भी अहम मौके गंवाए, जोकि उनकी हार का मुख्य कारण बना। दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट 16 जुलाई से खेला जाएगा।

संक्षिप्त स्कोर:

इंग्लैंड: 204 एवं 313

वेस्टइंडीज: 318 एवं 200-6


Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now