Create
Notifications

टी20 वर्ल्‍ड कप बबल नियमों का उल्‍लंघन करने के कारण इंग्लिश अंपायर पर लगा 6 दिन का प्रतिबंध

माइकल गॉफ पर बबल उल्‍लंघन के कारण 6 दिन का प्रतिबंध लगा
माइकल गॉफ पर बबल उल्‍लंघन के कारण 6 दिन का प्रतिबंध लगा
Vivek Goel
FEATURED WRITER

टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में पहला बबल उल्‍लंघन का मामला सामने आया है। इंग्लिश अंपायर माइकल गॉफ (Michael Gough) बबल उल्‍लंघन करते हुए पाए गए। डरहम के पूर्व बल्‍लेबाज अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर सर्वश्रेष्‍ठ अंपायरों में से एक बनकर उभरे हैं। मगर आईसीसी (ICC) बायो-सुरक्षा समिति ने यूएई में बबल का उल्‍लंघन करने के बाद गॉफ पर 6 दिन का प्रतिबंध लगाया है।

आईसीसी अधिकारी उनके उल्‍लंघन करने की जांच में अभी भी जुटे हुए हैं, लेकिन मिरर स्‍पोर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक गॉफ ने शुक्रवार को बिना अनुमति के होटल के बाहर कदम रखा और लोगों से मुलाकात की।

आईसीसी के ध्‍यान में उल्‍लंघन का मामला सामने आया और खिलाड़‍ियों के लिए जो प्रोटोकॉल बनाए गए हैं, गॉफ पर भी वो ही लागू किए गए। गॉफ को सख्‍त पृथकवास में रहना होगा।

आईसीसी के प्रवक्‍ता ने कहा, 'बायो-सुरक्षा सलाहकार समिति ने अंपायर माइकल गॉफ को 6 दिनों के लिए एकांतवास होने को कहा है क्‍योंकि उन्‍होंने बायो-सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्‍लंघन किया है।'

पता हो कि कोरोना वायरस महामारी के बाद यह पहला अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट है, जहां कई टीमें हिस्‍सा ले रही हैं। टूर्नामेंट के आयोजकों की कोशिश सुनिश्चित करने की है कि सभी लोग सुरक्षित रहें।

सेमीफाइनल-फाइनल में अंपायरिंग का मौका छिन सकता है

माइकल गॉफ को भारत और न्‍यूजीलैंड के मैच में अंपायरिंग करनी थी, लेकिन मरेस इरासमस ने उनकी जगह ली। माइकल गॉफ ठीक होने के बाद अंपायरिंग दोबारा शुरू कर सकते हैं, लेकिन हो सकता है कि आईसीसी से उन्‍हें आगे भी जुर्माना या सजा दे सकती है।

माइकल गॉफ को सेमीफाइनल और फाइनल मैचों में अंपायरिंग करने से रोका जा सकता है जबकि वह सर्वश्रेष्‍ठ में से एक हैं। गॉफ ने 2020 में काफी प्रभावित किया था जब उन्‍हें टेस्‍ट मैचों में अंपायरिंग करने का मौका मिला था।

याद दिला दें कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट की बहाली पर जब जोफ्रा आर्चर को बबल उल्‍लंघन का दोषी पाया गया था, तब टीवी अंपायर गॉफ की थे। आर्चर सीधे ओल्‍ट ट्रेफर्ड जाने के बजाय घर चले गए थे।


Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now