Create
Notifications

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डू प्लेसी ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास

फाफ डू प्लेसी
फाफ डू प्लेसी
SENIOR ANALYST
Modified 17 Feb 2021
न्यूज़

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डू प्लेसी (Faf du Plessis) ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। बुधवार को अपने अफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर उन्होंने अपने संन्यास की घोषणा की।

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फाफ डू प्लेसी ने लिखा "मेरा दिल साफ है और नई दिशा में कदम बढ़ाने का ये सही समय है।"

फाफ डू प्लेसी ने अपना टेस्ट डेब्यू नवंबर 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में किया था। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मुकाबला हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी में खेला था। अपने आखिरी टेस्ट सीरीज में फाफ डू प्लेसी ने 10, 23, 17 और 5 रन बनाए थे।

ये भी पढ़ें: भारत के दिग्गज खिलाड़ी को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज से दिया जा सकता है रेस्ट

फाफ डू प्लेसी ने 36 टेस्ट मैचों में की दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी

डू प्लेसी के टेस्ट आंकड़ों की अगर बात करें तो उन्होंने अपने करियर में 40.02 की औसत से कुल 4163 रन बनाए। उन्होंने अपने करियर में कुल 10 टेस्ट शतक और 21 अर्धशतक लगाए। टेस्ट क्रिकेट में उनका उच्चतम स्कोर 199 रन है जो उन्होंने दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ सेंचूरियन में लगाया था। उन्होंने 36 टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की।

फाफ डू प्लेसी दक्षिण अफ्रीका के जबरदस्त खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने वनडे और टी20 फॉर्मेट में भी टीम की कप्तानी की। एक बल्लेबाज के तौर पर भी उनका योगदान प्रोटियाज टीम के लिए काफी रहा। निश्चित तौर पर उनके संन्यास के बाद टीम को उनकी कमी खलेगी।

दक्षिण अफ्रीका का परफॉर्मेंस पिछले कुछ सालों से ज्यादा अच्छा नहीं रहा है। इस वक्त क्विंटन डी कॉक टीम के कप्तान हैं लेकिन उनकी कप्तानी में पाकिस्तान दौरे पर प्रोटियाज टीम को टेस्ट और टी20 दोनों सीरीज में हार का सामना करना पड़ा।

ये भी पढ़ें: 3 बड़े बदलाव जो तीसरे डे-नाईट टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम में हो सकते हैं

Published 17 Feb 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now