Hindi Cricket News: फिरोजशाह कोटला स्टेडियम के नाम में परिवर्तन, विराट कोहली के नाम पर पवेलियन स्टैंड रखा गया

 अरुण जेटली स्टेडियम
अरुण जेटली स्टेडियम

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) द्वारा गुरुवार को दिवंगत राजनेता और खेल प्रशासक अरूण जेटली की याद में फिरोजशाह कोटला का नाम अरूण जेटली स्टेडियम रखा गया। समारोह में गृह मंत्री अमित शाह ने पूर्व वित्त मंत्री जेटली के परिवार की मौजूदगी में अरूण जेटली क्रिकेट स्टेडियम का डिजिटल तरीके से उद्घाटन किया।

डीडीसीए ने भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम पर भी फिरोजशाह कोटला में नए पवेलियन स्टैंड का अनावरण किया। कोहली हाल में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गयी टेस्ट सीरीज़ में महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ते हुए भारत के सबसे सफल कप्तान बने।

अनावरण के समय अंडर 19 खिलाड़ी से लेकर भारतीय कप्तान बनने के कोहली के सफर को वीडियो और एनिमेशन फिल्म के जरिए दिखाया गया। इस मौके पर डीडीसीए के अध्यक्ष रजत शर्मा ने कहा, ''जब मैंने एक स्टैंड का नाम विराट कोहली के सम्मान पर रखने का फैसला किया तो सबसे पहले इस बारे में अरूण जेटली को बताया। उन्होंने कहा कि यह सही फैसला है क्योंकि विश्व क्रिकेट में विराट से बेहतर खिलाड़ी नहीं है।''

यह भी पढ़ें: फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में कोहली के नाम पर होगा एक स्टैंड

शर्मा ने कहा, 'अरूण जेटली के लिए क्रिकेट उनका जुनून और जीवन था। वह 13 साल तक डीडीसीए प्रमुख रहे और विराट, पंत, धवन, नेहरा, सहवाग को दिग्गज खिलाड़ी बनाने में उनकी अहम भूमिका रही। ये सभी खिलाड़ी उन्हें काफी प्यार करते हैं।'

भारत की 1983 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान कपिल ने कहा, ''विराट के नाम पर स्टैंड होना शानदार है। और अरूण जेटली के लिए डीडीसीए जो भी करे वह उनके योगदान को देखते हुए पर्याप्त नहीं होगा।" क्रिकेटर से राजनेता बने चेतन चौहान ने भी जेटली को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा “अरुण जेटली जी 14 साल तक अध्यक्ष रहे और मैं उपाध्यक्ष था। वह मेरे मित्र और मार्गदर्शक थे। सबसे ज्यादा मदद उन्होंने कोटला स्टेडियम के निर्माण में की थी, इसलिए उनके सम्मान में इसका नाम रखना चाहिए।"

इस मौके पर जेटली के परिवार के सदस्यों के अलावा खेल मंत्री किरेन रीजीजू, पूर्व खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, दिल्ली भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख मनोज तिवारी, और दिल्ली की टीम के भी कई वर्तमान और पूर्व खिलाड़ी मौजूद रहे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now