Create

आईपीएल 2019: ये 5 खिलाड़ी इस बार जीत सकते हैं ऑरेंज कैप

Enter caption

दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी-20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत में तीन सप्ताह का समय बचा हुआ है। आईपीएल में फ्लैट पिच और छोटी बाउंड्री की वजह से खूब रन बनते देखने को मिलते हैं। इस टूर्नामेंट में काफी वर्ल्ड-क्लास बल्लेबाज खेलते हैं और इसी कारण औरेंज कैप जीतने के लिए उनमें काफी कड़ी टक्कर देखने को मिलती है।

टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को को औरेंज कैंप दिया जाता है और अब तक आईपीएल इतिहास में नौ बल्लेबाज इसे हासिल कर चुके हैं। केवल क्रिस गेल और डेविड वॉर्नर ही औरेंज कैप को दो बार हासिल कर सके हैं तो वहीं 11 सीजन में केवल 3 बार ही भारतीय बल्लेबाज इसे हासिल कर सके हैं। एक नजर उन 5 बल्लेबाजों पर जो इस सीजन औरेंज कैप जीत सकते हैं।

#5 क्रिस लिन

Trinbago Knight Riders v Barbados Tridents - 2018 Hero Caribbean Premier League

क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में क्रिस लिन सबसे विध्वंसक बल्लेबाजों में से एक हैं और उन्हें किसी पहचान की जरूरत नहीं है। फैंस द्वारा काफी पसंद किए जाने वाले लिन ने पिछले दो सीजन में खुद को कोलकाता नाइटराइडर्स टीम का अहम हिस्सा बना लिया है। हाल ही में खत्म हुई ऑस्ट्रेलियन टी-20 लीग बिग बैश में लिन ने शानदार बल्लेबाजी की थी और टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में वह छठे नंबर पर थे।

लिन ने टी-20 में 142 पारियों में 32.68 की औसत और 142.2 के स्ट्राइक रेट के साथ 4020 रन बनाए हैं। 2017 में ही लिन औरेंज कैप जीतने वाले थे, लेकिन चोट के कारण वह इसमें सफल नहीं हो सके। 28 वर्षीय बल्लेबाज को विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम में जगह मिलना काफी मुश्किल लग रहा है तो वह इस बार आईपीएल का पूरा सीजन खेल सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 रिषभ पंत

Enter caption

वर्तमान समय में क्रिकेट जगत के सबसे बेहतरीन युवा क्रिकेटर में से एक रिषभ पंत ने आईपीएल में अपनी बल्लेबाजी से खूब आग उगला है। पिछले तीन सीजन में पंत ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए कई मैच जिताउ पारियां खेली हैं। एडम गिलक्रिस्ट को अपना आदर्श मानने वाले पंत के पास औरेंज कैप जीतने के लिए सारे गुण हैं। 21 वर्षीय बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ने टी-20 में 65 पारियों में 33.65 की औसत और 161.32 की खतरनाक स्ट्राइक रेट के साथ 1952 रन बनाए हैं।

भले ही वर्तमान समय में पंत खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं लेकिन, आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन करके वह विश्व कप में भारतीय टीम में जगह बनाने की कोशिश जरूर करेंगे। पिछले सीजन पंत प्रचंड फॉर्म में थे और उन्होंने 14 पारियों में 684 रन बनाए थे और औरेंज कैप जीतने वाले केन विलियमसन से केवल 49 रन पीछे रहे थे। गौरतलब है कि पंत ने विलियम्सन से 3 मैच कम भी खेले थे।

#3 एबी डीविलयर्स

Enter captio

एबी डीविलियर्स ने लगभग एक दशक से ज़्यादा के समय तक क्रिकेट फैंस का मनोरंजन किया है और वह जितने शॉट खेल सकते हैं उनकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है। उनके पास किसी भी मैच का रुख सेकेंड्स में पलटने की क्षमता है और यदि एक बार वह आक्रामक रुख अख्तियार कर लेते हैं तो फिर कोई भी गेंदबाजी आक्रमण उन्हें रोक नहीं सकता है।

वह क्रिकेट के मैदान पर सबसे ज़्यादा आक्रामक बल्लेबाज हैं और उनके प्रदर्शन में काफी निरंतरता भी रहती है। पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने टी-20 में 255 पारियों में 36.09 की औसत और 145 की स्ट्राइक रेट के साथ 7363 रन बनाए हैं। इस महान खिलाड़ी ने अभी तक कभी औरेंज कैप नहीं जीता है, लेकिन इस सीजन वह इसे जीतने की क्षमता रखते हैं।

वह कई बार औरेंज कैप की रेस में रह चुके हैं, लेकिन इसे जीतने में सफल नहीं हो पाए हैं। इस सीजन वह इसे हासिल करने में सफल हो सकते हैं।

#2 केन विलियम्सन

Enter caption

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन वर्तमान समय में विश्व के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं। भले ही विलियम्सन टेस्ट बल्लेबाज के रूप में मशहूर थे, लेकिन पिछले सीजन उन्होंने साबित किया कि वह क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में भी शानदार खेल दिखाने की क्षमता रखते हैं। पिछले सीजन उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद को फाइनल में पहुंचाने में अहम भमिका निभाई थी और उन्होंने औरेंज कैप भी जीता था।

उन्होंने पिछले सीजन अपने रन बढ़िया स्ट्राइक रेट के साथ बनाए थे और साबित किया था कि वह क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बेहतर हैं। विलियम्सन ने टी-20 में 161 पारियों में 30.11 की औसत और 123.71 की स्ट्राइक रेट के साथ 4277 रन बनाए हैं। उनका इस पूरे सीजन के उपलब्ध रहना भी लगभग पक्का लग रहा है तो उनके पास औरेंज कैप को लगातार दो सीजन जीतने वाला केवल दूसरा बल्लेबाज बनने का बढ़िया मौका है।

#1 विराट कोहली

Enter caption

इस बात में कोई शक नहीं है कि विराट कोहली औरेंज कैप के सबसे बड़े दावेदार हैं और वह एक बार फिर इसे हासिल करना चाहेंगे। 2016 में 973 रन बनाकर औरेंज कैप हासिल करने वाले कोहली एक बार फिर उसी अंदाज में बल्लेबाजी करके औरेंज कैप और आईपीएल ट्रॉफी दोनों हासिल करने की कोशिश करेंगे।

विश्व के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक कोहली टूर्नामेंट के शुरुआत से ही इस खिताब के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगे और अपने करियर में कई अवार्ड जीत चुके कोहली एक और अवार्ड को अपनी लिस्ट में शामिल करना चाहेंगे। कोहली ने टी-20 में 238 पारियों में 41.17 की शानदार औसत और 133.71 की स्ट्राइक रेट के साथ 7905 रन बनाए हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान के पास औरेंज कैप दोबारा जीतने का टैलेंट है, लेकिन वह शायद कुछ मुकाबले मिस करेंगे जिसका उन्हें नुकसान हो सकता है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment