Create

"मैं इस बार न्‍यूजीलैंड को खिताब जीतते हुए देख रहा हूं", पूर्व दिग्‍गज बल्‍लेबाज ने की भविष्‍यवाणी

पीटर फुल्‍टन को न्‍यूजीलैंड के टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 फाइनल जीतने की पूरी उम्‍मीद
पीटर फुल्‍टन को न्‍यूजीलैंड के टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 फाइनल जीतने की पूरी उम्‍मीद

न्‍यूजीलैंड (New Zealand Cricket team) के पूर्व बल्‍लेबाज पीटर फुल्‍टन (Peter Fulton) ने भविष्‍यवाणी की है कि रविवार को दुबई में होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) फाइनल में न्‍यूजीलैंड की टीम चैंपियन बनेगी। फुल्‍टन ने अनुमान लगाया कि फाइनल मुकाबला आखिरी ओवरों तक जाएगा, लेकिन न्‍यूजीलैंड की टीम इस बार ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket team) को नहीं छोड़ेगी।

न्‍यूजीलैंड ने आईसीसी नॉकआउट मुकाबले में कभी ऑस्‍ट्रेलिया को नहीं हराया है। दोनों टीमें आखिरी बार आईसीसी फाइनल में 2015 विश्‍व कप के दौरान भिड़ी थीं जब ऑस्‍ट्रेलिया ने न्‍यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया था।

फाइनल का प्रीव्‍यू करते हुए फुल्‍टन ने टाइम्‍स ऑफ इंडिया डॉट कॉम से बातचीत में कहा कि यह मुकाबला करीबी होगा और न्‍यूजीलैंड विजेता बनेगा।

फुल्‍टन ने कहा, 'यह काफी नजदीकी मुकाबला होगा। न्‍यूजीलैंड ने इस साल की शुरूआत में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज खेली थी और उन्‍होंने 3-2 से इसे जीता था। मेरे ख्‍याल से यह बहुत करीबी मैच होगा। न्‍यूजीलैंड जीतेगा। यह मैच आखिरी के कुछ ओवरों तक जाएगा। जिस टीम को थोड़ा बहुत भाग्‍य का साथ मिलेगा, वो संभवत: मैच जीतेगा। मैं इस बार न्‍यूजीलैंड को खिताब जीतते हुए देख रहा हूं। वो इस बार ऑस्‍ट्रेलिया को नहीं बख्‍शने वाले हैं।'

23 टेस्‍ट, 49 वनडे और 12 टी20 इंटरनेशनल मैचों में न्‍यूजीलैंड का प्रतिनिधित्‍व करने वाले फुल्‍टन ने ध्‍यान दिलाया कि पिछले तीन सालों में खेल के तीनों प्रारूपों में न्‍यूजीलैंड ने बेहतर प्रदर्शन किया है। फुल्‍टन के मुताबिक यह सफलता उन्‍हें टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के फाइनल में विश्‍वास देगी।

फुल्‍टन ने कहा, 'हम 2015 और 2019 फाइनल में हारे। हमने फिर विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप खिताब जीता और अब टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 फाइनल में पहुंचे हैं। न्‍यूजीलैंड खिताब जीतने की दावेदार है। उन्‍होंने पिछले तीन साल में अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन दिखाया है। वो दुनिया की सर्वश्रेष्‍ठ टीमों में से एक है। तीनों प्रारूपों में निरंतर प्रदर्शन किया। कुछ विश्‍व स्‍तरीय और प्रतिभाशाली खिलाड़ी टीम का हिस्‍सा हैं। हमने देखा कि कैसे डेरिल मिचेल ने इंग्‍लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में टीम को जीत दिलाई।'

न्‍यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में खिताब की प्रबल दावेदार इंग्‍लैंड को 5 विकेट से मात दी थी। न्‍यूजीलैंड ने पाकिस्‍तान के हाथों पहला मुकाबला गंवाने के बाद मौजूदा टूर्नामेंट में अपने सभी मैच जीते हैं।

डेवोन कॉनवे का चोटिल होना न्‍यूजीलैंड के लिए बड़ा झटका: पीटर फुल्‍टन

न्‍यूजीलैंड को टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 फाइनल से पहले तगड़ा झटका लगा जब विकेटकीपर बल्‍लेबाज डेवोन कॉनवे टूर्नामेंट से बाहर हो गए। कॉनवे ने अपने बल्‍ले पर जोरदार पंच मारा और खुद को चोटिल कर लिया।

फुल्‍टन ने यह स्‍वीकार किया कि न्‍यूजीलैंड को कॉनवे की कमी खलेगी, लेकिन साथ ही कहा कि मार्क चैपमैन या टिम सीफर्ट उनकी जगह लेंगे।

फुल्‍टन ने कहा, 'डेवोन कॉनवे का चोटिल होना न्‍यूजीलैंड के लिए बड़ा झटका है। न्‍यूजीलैंड को फाइनल में कॉनवे की कमी खलेगी। टिम सीफर्ट या मार्क चैपमैन टीम में उनकी जगह लेंगे। न्‍यूजीलैंड की टीम ग्‍लेन फिलिप्‍स को भी विकेटकीपिंग का मौका दे सकती है। कॉनवे ने पिछले दो सालों में दमदार प्रदर्शन करके टीम में अपनी जगह पक्‍की की थी और फाइनल में कीवी टीम को कमी खलेगी।'

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment