Create
Notifications

इयान बिशप ने 'रिमेंबर द नेम' की मशहूर कहानी का खुलासा किया

इयान बिशप ने वेस्‍टइंडीज की जीत के बाद बहुत ही शानदार कमेंट्री की थी
इयान बिशप ने वेस्‍टइंडीज की जीत के बाद बहुत ही शानदार कमेंट्री की थी
Vivek Goel
FEATURED WRITER

वेस्‍टइंडीज (West Indies Cricket team) के पूर्व तेज गेंदबाज और कमेंटेटर इयान बिशप (Ian Bishop) ने 2016 वर्ल्‍ड टी20 फाइनल के आखिरी ओवर में की कमेंट्री के पीछे की मजेदार कहानी का खुलासा किया।

कार्लोस ब्रेथवेट ने जब बेन स्‍टोक्‍स की गेंद पर चौथा छक्‍का जमाकर वेस्‍टइंडीज को दूसरी बार चैंपियन बनाया तो बिशप ने कहा था, 'रिमेंबर द नेम (नाम याद रखना)।' यह शब्‍द क्रिकेट की दुनिया में प्रचलित हो गया।

अब क्रिकेट में कुछ भी बड़ा होता है तो पंडित, ब्रॉडकास्‍टर्स और फैंस इस शब्‍द का इस्‍तेमाल करते हैं। टी20 विश्‍व कप के ट्विटर हैंडल पर अपलोड एक वीडियो में बिशप ने इस पल को याद किया।

बिशप ने बताया कि कोलकाता में वह निजी समारोह में हिस्‍सा लेने गए थे, जहां उनसे सवाल किया गया था कि फाइनल में किस खिलाड़ी पर नजर होगी। बिशप ने तब कार्लोस ब्रेथवेट जवाब दिया था।

इयान बिशप ने कहा, 'फाइनल से एक दिन पहले, मैं कोलकाता में एक बिजनेसमैन के फंक्‍शन में गया था। हमारा सवाल-जवाब सत्र हुआ। एक सवाल किया गया कि वेस्‍टइंडीज के किस खिलाड़ी पर फाइनल में नजर रहेगी। मैंने गेल, बद्री आदि के नाम को हटा दिया और कार्लोस ब्रेथवेट का नाम लिया। वह गेम चेंजर साबित हो सकता था।'

🗣️ “I sort of, subconsciously, remembered what I’d said about Carlos the day before...”Five years on from Carlos Brathwaite’s 2016 #T20WorldCup Final moment, Ian Bishop reveals the story behind THAT famous final over call. https://t.co/iosCrfy3mr

बिशप ने आगे कहा, 'मैं हल्‍का याद है कि मैंने एक दिन पहले कार्लोस के बारे में जो कहा था, इस खिलाड़ी पर ध्‍यान रखें और मैंने तब उनसे कहा था नाम याद रखना।'

वेस्‍टइंडीज की टीम फाइनल में इंग्‍लैंड से पीछे नजर आ रही थी। तब ब्रेथवेट अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर जाना-पहचाना नाम नहीं थे। वह स्‍ट्राइक पर थे जबकि वेस्‍टइंडीज को जीत के लिए आखिरी ओवर में 19 रन की दरकार थी। मगर ब्रेथवेट ने शानदार पारी खेलते हुए शुरूआती चार गेंदों में चार छक्‍के जमाकर वेस्‍टइंडीज को चैंपियन बना दिया।

मुझे उस समय नहीं करनी थी कमेंट्री: इयान बिशप

इयान बिशप ने खुलासा किया कि उन्‍हें आखिरी ओवर में कमेंट्री नहीं करनी थी। साथी कमेंटेटर डेविड लॉयड लीड पर थे और ओवर में तीसरा छक्‍का पड़ने के बाद जब स्‍कोर बराबर हो गया तो उन्‍होंने माइक बिशप को पकड़ा दिया।

इयान बिशप ने याद किया, 'मैं डर गया था। मैं उस पल को नहीं चाहता था। मैंने हमेशा यही कहा। डेविड लॉयड लीड पर थे। मैं इसे नहीं चाहता था। उन्‍होंने मुझे माइक दे दिया और तब मैं डर गया था। अचानक मुझे उस स्थिति में बैठना पड़ा।'

वेस्‍टइंडीज क्रिकेट में तब बहुत कुछ हुआ था। कप्‍तान डैरेन सैमी ने जीत के जल्‍द बाद क्रिकेट बोर्ड पर कम आर्थिक समर्थन का आरोप लगाया था।

इयान बिशप ने कहा कि टीम के अंदर आग जल रही थी और ब्रेथवेट के निर्णायक छक्‍के के बाद सभी की भावनाएं बाहर निकल आई। वेस्‍टइंडीज की टीम 2021 टी20 विश्‍व कप में अपने अभियान की शुरूआत इंग्‍लैंड के खिलाफ करेगी।


Edited by Vivek Goel

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now