ICC ने साल 2023 के टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर के दावेदारों का किया ऐलान, दिग्गज भारतीय खिलाड़ी भी शामिल 

India v Australia - 2nd Test: Day 3
India v Australia - 2nd Test: Day 3

साल 2023 के प्रदर्शन के आधार दिए जाने वाले इस बार के आईसीसी वार्षिक पुरस्कार के लिए अलग-अलग कैटेगरी में शामिल दावेदारों के नामों का खुलासे का सिलसिला जारी है। शुक्रवार को आईसीसी ने मेंस टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर (ICC Men's Test Cricketer of the Year) बनने की रेस में शामिल खिलाड़ियों के नामों का खुलासा किया, जिसमें भारत के रविचंद्रन अश्विन, ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड और उस्मान ख्वाजा के साथ इंग्लैंड के जो रुट भी शामिल हैं। इन सभी ने पिछले साल जबरस्त प्रदर्शन किया था।

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के पास टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड को दूसरी बार जीतने का मौका होगा। उन्होंने 2016 इस बड़े अवार्ड को अपने नाम किया था, वहीं 2021 में दावेदारों की लिस्ट में शामिल थे। एक बार फिर दाएं हाथ के गेंदबाज ने दमदार प्रदर्शन से अपनी दावेदारी मजबूती से पेश की है। अश्विन ने पिछले साल 7 मुकाबले खेले और 41 विकेट झटके, वहीं बल्ले के साथ 150 रन भी बनाये। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे।

ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड के लिए पिछला साल जबरदस्त रहा और उन्होंने अपनी टीम के लिए हर बड़ी ट्रॉफी और टूर्नामेंट में अहम भूमिका निभाई। बाएं हाथ के बल्लेलबाज ने साल 2023 में 12 मुकाबलों में 919 रन बनाये और सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर रहे। उन्होंने पूरे साल टेस्ट फॉर्मेट में अपना दमखम दिखाया और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के फाइनल में भारत के खिलाफ बड़ी शतकीय पारी खेलकर अपनी टीम की खिताबी जीत में खास योगदान दिया था। हेड ने गेंदबाजी में भी 4 विकेट अपने नाम किये।

उस्मान ख्वाजा का भी प्रदर्शन पिछले साल ऑस्ट्रेलिया की कामयाबी में बेहद अहम रहा। उन्होंने ओपनर के तौर पर निरंतर प्रदर्शन किया और भारत दौरे पर दोनों ही टीमों के बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा रन बनाये थे। ख्वाजा ने 2023 में 13 मुकाबलों में 1210 रन बनाये और सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज के रूप में साल का अंत किया। वह बीते साल 1000 टेस्ट रन का आंकड़ा पार करने वाले इकलौते बल्लेबाज भी रहे।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रुट के पास भी दूसरी बार टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर बनने का मौका होगा। रुट ने 2021 में यह अवार्ड अपने नाम किया था और इस बार भी उनकी दावेदारी काफी मजबूत है। इंग्लिश खिलाड़ी ने पिछले साल 8 टेस्ट मुकाबलों में 787 रन बनाये और गेंदबाजी में 8 विकेट भी हासिल किये।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar