Create
Notifications

वनडे की घटती लोकप्रियता के बावजूद मैचों के आयोजन में नहीं होगी कमी, आईसीसी का बड़ा ऐलान

बेन स्‍टोक्‍स ने 50 ओवर प्रारूप से संन्‍यास लेकर क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया था
बेन स्‍टोक्‍स ने 50 ओवर प्रारूप से संन्‍यास लेकर क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया था
Vivek Goel

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बुधवार को वनडे क्रिकेट पर मंडरा रहे खतरे की चिंता को दूर कर दिया है। आईसीसी के प्रमुख कार्यकारी ज्‍योफ एलार्डिस (Geoff Allardyce) ने कहा कि 2023-27 साइकिल में बड़ी संख्‍या में वनडे मुकाबले खेले जाएंगे।

क्रिकेट कार्यक्रम काफी व्‍यस्‍त हो चुका है और इस बीच घरेलू टी20 लीग की लोकप्रियता में भारी इजाफा हुआ है। इसको देखते हुए वनडे क्रिकेट के भविष्‍य पर संकट मंडराने लगा था। चिंता बढ़ने लगी थी कि वनडे क्रिकेट कहीं खत्‍म नहीं हो जाए।

इंग्‍लैंड के ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स ने हाल ही में वनडे प्रारूप से संन्‍यास लेकर क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया। स्‍टोक्‍स ने कहा कि तीनों प्रारूपों में खेलना उनके लिए मुश्किल हो रहा था।

वहीं दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर वनडे सीरीज रद्द करने का बड़ा फैसला लिया, जिससे उसके 2023 विश्‍व कप में क्‍वालीफाई करने पर खतरा मंडराने लगा। दक्षिण अफ्रीका ने कहा कि वो देश में नई टी20 लीग का आयोजन कर रहा है और चाहता है कि उसके खिलाड़ी इस लीग के लिए उपलब्‍ध रहें।

आईसीसी के सीईओ ज्‍योफ एलार्डिस ने कहा कि बर्मिंघम में शासकीय इकाई की वार्षिक आम सभा में खेल के तीनों प्रारूपों के ढांचे पर विचार-विमर्श हुआ। बर्मिंघम में फ्यूचर टूर प्रोग्राम 2023-27 निर्धारित हुआ।

एलार्डिस ने कहा, 'मेरे ख्‍याल से इस समय कुछ विचार-विमर्श हो रहा है, विशेषकर वनडे क्रिकेट के लिए नहीं, लेकिन कैलेंडर में मिश्रित प्रारूप को लेकर। देशों ने अपने एफटीपी में भारी मात्रा में वनडे मुकाबले निर्धारित किए हैं। तो एफटीपी में मुझे नहीं लगता कि आपको वनडे की संख्‍या या फिर उस योजना में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।'

बता दें कि भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्‍त्री ने वनडे क्रिकेट की घटती लोकप्रियता के बारे में खुलकर बातचीत की जबकि पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने 50 ओवर प्रारूप को एक ड्रैग कहा। ऑस्‍ट्रेलिया के उस्‍मान ख्‍वाजा ने कहा कि वनडे क्रिकेट धीमी मौत मर रहा है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...