Create
Notifications

आईसीसी ने वर्ल्ड कप सुपर लीग टूर्नामेंट का ऐलान किया 

आईसीसी वर्ल्ड कप सुपर लीग की शुरुआत 30 जुलाई से होगी
आईसीसी वर्ल्ड कप सुपर लीग की शुरुआत 30 जुलाई से होगी
मयंक मेहता
visit

आईसीसी ने हाल ही में वर्ल्ड कप सुपर लीग टूर्नामेंट का ऐलान कर दिया है। 30 जुलाई से इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच शुरू होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज के साथ ही आईसीसी के इस टूर्नामेंट की शुरुआत होगी। पहले यह टूर्नामेंट मई 2020 से मार्च 2022 तक खेले जाने वाला था, लेकिन कोविड 19 के कारण यह 30 जुलाई से शुरू हो रहा है।

2023 आईसीसी वर्ल्ड कप की क्वालिफिकेशन के लिए 13 टीमों के बीच यह टूर्नामेंट खेला जाएगा। हालांकि होस्ट नेशन होने के कारण भारतीय टीम ने 2023 वर्ल्ड कप के लिए सीधे तौर पर क्वालिफाई कर लिया है।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें शायद आप नहीं जानते आईपीएल में खेले हैं

इस टूर्नामेंट में सभी टीम को 8 सीरीज खेलनी है, जिसमें 4 घर में और 4 सीरीज बाहर जाकर खेलनी होंगी। इस लीग में हर सीरीज 3 मैचों की होगी, जिसमें जीतने वाली टीम को 10 अंक मिलेंगे, तो टाई/परिणाम नहीं निकले पर 5 अंक मिलेंगे।

यह टूर्नामेंट 13 टीमों के बीच खेला जाएगा, जिसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, आयरलैंड, जिम्बाब्वे, नीदरलैंड्स और श्रीलंका शामिल हैं।

लीग स्टेज के बाद भारत के अलावा 7 और टीमें 2023 आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालिफाई कर जाएंगी। इसके अलावा बची हुई 2 टीमों का चयन 2023 आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालीफायर के जरिए होगा। इसमें आईसीसी वर्ल्ड कप सुपर लीग के अंतिम 5 स्थान पर रहने वाली टीमों को भी मौका मिलेगा।

भारत का आईसीसी वर्ल्ड कप सुपर लीग का शेड्यूल

आईसीसी वर्ल्ड कप सुपर लीग में भारत को अपने घर में अफगानिस्तान, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज खेलनी है। इसके अलावा बाहर जाकर भारत को ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज खेलनी है। इस बीच भारत को पाकिस्तान, बांग्लादेश, आयरलैंड और नीदरलैंड्स के खिलाफ कोई सीरीज नहीं खेलनी है।

यह भी पढ़ें: वनडे और टी20 चैंपियंस कप 2023-2031 के लिए आईसीसी के नए टूर्नामेंट


Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now