Create
Notifications

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में खेली गई 3 यादगार पारियां जिन्हें फैंस कभी नहीं भूल पाएंगे 

ऋषभ पंत vs ऑस्ट्रेलिया
ऋषभ पंत vs ऑस्ट्रेलिया
Narender

आईसीसी ने 2019 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की शुरुआत की थी। एशेज 2019 के साथ पहली टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत हुई थी और अब टूर्नामेंट के फाइनल में बहुत कम समय रह गया है। भारत (Indian Team) और न्यूजीलैंड (NewZealand Team) की टीम के बीच 18-22 जून तक साउथैम्पटन में फाइनल खेले जाने वाला है।

WTC चैंपियनशिप के नियम पहले से ही साफ थे कि हर टीम को 6 सीरीज खेलनी थी, जिसमें 3 होम और 3 अवे सीरीज शामिल हैं। हालांकि कोरोना वायरस के कारण सभी टीमें 6 सीरीज नहीं खेल पाई, लेकिन परसेंटेज पॉइंट्स के आधार पर भारत और न्यूजीलैंड ने फाइनल में जगह बनाई।

वैसे तो आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में कुल मिलाकर कई जबरदस्त पारियां खेली गई। कई बल्लेबाजों ने शतक लगाए, दोहरे शतक लगाए या तक कि तिहरा शतक भी देखने को मिला। हालांकि इस बीच कुछ पारियां ऐसी रही जिन्हें फैंस हमेशा ही याद रखेंगे।

इस आर्टिकल में हम WTC में खेली गई ऐसी ही तीन यादगार पारियों पर नजर डालेंगे

#) ऋषभ पंत (89* रन) vs ऑस्ट्रेलिया, गाबा 2021)

ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया में खेली अपने करियर की बेस्ट पारी
ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया में खेली अपने करियर की बेस्ट पारी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 15 से 19 जनवरी तक गाबा में 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 369 रन बनाए, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 336 रन बनाए। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 294 रन बनाए और भारत को जीतने के लिए 328 रनों का लक्ष्य मिला।

328 रनों का पीछा करते हुए भारतीय टीम का स्कोर 167-3 था, जब ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने आए थे। पंत ने एक छोर संभालते हुए मैच के आखिरी दिन जबरदस्त अर्धशतकीय पारी खेलते हुए भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई। पंत ने इस बीच चेतेश्वर पुजारा और वॉशिंगटन सुंदर के साथ अहम साझेदारी भी की।

पंत ने अपनी पारी में 138 गेंदों में 9 चौके और एक छक्के की मदद से 89*रन बनाए। यह पारी न सिर्फ साल 2021 की सबसे जबरदस्त पारी है, बल्कि भारतीय इतिहास में इस पारी के काफी मायने हैं।

#) काइल मेयर्स (210* रन) vs बांग्लादेश, चटगांव 2021

काइल मेयर्स ने डेब्यू पर जड़ा था शानदार दोहरा शतक
काइल मेयर्स ने डेब्यू पर जड़ा था शानदार दोहरा शतक

बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच 3-7 फरवरी को चटगांव में सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला गया। बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 430 रन बनाए, जिसके जवाब में वेस्टइंडीज ने 259 रन बनाए। बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी 223-8 के स्कोर पर घोषित कर दी और वेस्टइंडीज को 395 रनों का लक्ष्य मिला।

395 रनों का पीछा करते हुए विंडीज का स्कोर 59-3 हो गया था और वो मुश्किल में नजर आ रहे थे। यहां से डेब्यू कर रहे काइल मेयर्स ने क्रूमह बोनर के साथ मिलकर पहले 216 रनों की अहम साझेदारी करते हुए अपनी टीम को मैच में बनाए रखा। इस बीच विंडीज ने जरूर विकेट गंवाए, लेकिन मेयर्स ने एक छोर संभालते हुए शानदार दोहरा शतक जड़ा और अपनी टीम को 3 विकेट से ऐतिहासिक सीरीज जीत दिलाई।

काइल मेयर्स द्वारा डेब्यू में खेली गई इस ऐतिहासिक पारी को हमेशा ही सर्वश्रेष्ठ माना जाएगा और फैंस को भी WTC में खेली गई यह पारी हमेशा याद रहेगी।

#) बेन स्टोक्स (135* रन) vs ऑस्ट्रेलिया, लीड्स 2019

England v Australia - 3rd Specsavers Ashes Test: Day Four
England v Australia - 3rd Specsavers Ashes Test: Day Four

2019 में खेली गई एशेज सीरीज का तीसरा मुकाबला 22 से 26 अगस्त तक लीड्स में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 179 रनों पर ऑलआउट हो गई, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम भी 67 रनों पर ढेर हो गई। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 246 रन बनाए और इंग्लैंड को जीतने के लिए 359 रनों का लक्ष्य दिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड का स्कोर 141-3 था जब बेन स्टोक्स बल्लेबाजी करने आए। स्टोक्स ने यहां से एक छोर जरूर संभाल लिया, लेकिन टीम ने दूसरे छोर से लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए। एक समय इंग्लैंड का स्कोर 286-9 हो गया था और वो हार के काफी करीब थे।

हालांकि यहां पर बेन स्टोक्स ने आखिरी विकेट के लिए 76 रनों की नाबाद साझेदारी करते हुए इंग्लैंड को एक विकेट से यादगार जीत दिलाई। स्टोक्स ने अपनी पारी में नाबाद रहते हुए 219 गेंदों में 11 चौके और 8 छक्कों की मदद से 135* रन बनाए।

Edited by Narender

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...