Create
Notifications

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में खेली गई 3 यादगार पारियां जिन्हें फैंस कभी नहीं भूल पाएंगे 

ऋषभ पंत vs ऑस्ट्रेलिया
ऋषभ पंत vs ऑस्ट्रेलिया
Narender
ANALYST

आईसीसी ने 2019 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की शुरुआत की थी। एशेज 2019 के साथ पहली टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत हुई थी और अब टूर्नामेंट के फाइनल में बहुत कम समय रह गया है। भारत (Indian Team) और न्यूजीलैंड (NewZealand Team) की टीम के बीच 18-22 जून तक साउथैम्पटन में फाइनल खेले जाने वाला है।

WTC चैंपियनशिप के नियम पहले से ही साफ थे कि हर टीम को 6 सीरीज खेलनी थी, जिसमें 3 होम और 3 अवे सीरीज शामिल हैं। हालांकि कोरोना वायरस के कारण सभी टीमें 6 सीरीज नहीं खेल पाई, लेकिन परसेंटेज पॉइंट्स के आधार पर भारत और न्यूजीलैंड ने फाइनल में जगह बनाई।

वैसे तो आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में कुल मिलाकर कई जबरदस्त पारियां खेली गई। कई बल्लेबाजों ने शतक लगाए, दोहरे शतक लगाए या तक कि तिहरा शतक भी देखने को मिला। हालांकि इस बीच कुछ पारियां ऐसी रही जिन्हें फैंस हमेशा ही याद रखेंगे।

इस आर्टिकल में हम WTC में खेली गई ऐसी ही तीन यादगार पारियों पर नजर डालेंगे

#) ऋषभ पंत (89* रन) vs ऑस्ट्रेलिया, गाबा 2021)

ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया में खेली अपने करियर की बेस्ट पारी
ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया में खेली अपने करियर की बेस्ट पारी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 15 से 19 जनवरी तक गाबा में 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 369 रन बनाए, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 336 रन बनाए। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 294 रन बनाए और भारत को जीतने के लिए 328 रनों का लक्ष्य मिला।

328 रनों का पीछा करते हुए भारतीय टीम का स्कोर 167-3 था, जब ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने आए थे। पंत ने एक छोर संभालते हुए मैच के आखिरी दिन जबरदस्त अर्धशतकीय पारी खेलते हुए भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई। पंत ने इस बीच चेतेश्वर पुजारा और वॉशिंगटन सुंदर के साथ अहम साझेदारी भी की।

पंत ने अपनी पारी में 138 गेंदों में 9 चौके और एक छक्के की मदद से 89*रन बनाए। यह पारी न सिर्फ साल 2021 की सबसे जबरदस्त पारी है, बल्कि भारतीय इतिहास में इस पारी के काफी मायने हैं।

1 / 3 NEXT
Edited by Narender
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now