Create

IND vs AUS : 3 रिकॉर्ड जो भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले टी20 मुकाबले में टूटे 

India v Australia - T20 International Series: Game 1
India v Australia - T20 International Series: Game 1
Neeraj

ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australia Cricket Team) मौजूदा समय में तीन टी20 मैचों की सीरीज (IND vs AUS) खेलने के लिए भारत के दौरे पर आई हुई है। सीरीज का पहला मैच बीती रात (20 सितंबर) मोहाली में खेला गया, जिसमें कंगारू टीम ने मेजबानों को 4 विकेटों से मात देते हुए जीत दर्ज की। मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीतकर टीम इंडिया (Indian Cricket Team) को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया था। पहले खेलते हुए भारतीय टीम ने केएल राहुल (55) और हार्दिक पांड्या (71*) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की मदद से निर्धारित 20 ओवरों में 208/6 का स्कोर खड़ा किया था।

जवाब में मेहमान टीम इस लक्ष्य को कैमरन ग्रीन (61) और विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड (45*) की उम्दा पारियों की मदद से चार गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया। मोहाली में खेले गए इस हाई स्कोरिंग टी20 मुकाबले में दोनों टीमें द्वारा कई रिकॉर्ड बने और टूटे। इस आर्टिकल में 3 उन रिकॉर्ड्स का जिक्र करेंगे जो भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले टी20 मैच में टूटे।

ये 3 रिकॉर्ड भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के हुए पहले टी20 मैच में बने

#3 T20I में 20वें ओवर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले हार्दिक पांड्या संयुक्त रूप से दूसरे बल्लेबाज बने

हार्दिक पांड्या (Image - Espn)
हार्दिक पांड्या (Image - Espn)

ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेले गए पहले टी20 में हार्दिक पांड्या ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 30 गेंदों में नाबाद 71 रन बनाये। उनकी इस पारी में सात चौके और पांच छक्के शामिल थे। अपनी पारी के दौरान दाएं हाथ के बल्लेबाज ने पांच में से तीन छक्के भारत की पारी के दौरान 20वें ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर जड़े थे। यह छक्के कैमरन ग्रीन के ओवर के दौरान आये थे।

इन तीन छक्कों को मिलाकर पांड्या अब तक अपने T20I करियर में 20वें ओवर में कुल 12 छक्के लगा चुके हैं। पांड्या अब एमएस धोनी, नजीबुल्लाह जादरान और दसुन शनाका के साथ संयुक्त रूप से 20वें में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। 20वें ओवर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर (17) के नाम दर्ज है।

#2 केएल राहुल T20I में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने

केएल राहुल (Image - Espn)
केएल राहुल (Image - Espn)

कंगारू टीम के खिलाफ खेलते हुए सलामी बल्लेबाज केएल राहुल भी शानदार लय में नजर आये। उन्होंने 35 गेंदों में 55 रनों की अहम पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राहुल ने अपने T20I करियर का 18वां अर्धशतक लगाया। इसी मुकाबले में दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर के 2000 रन भी पूरे किये और इस मुकाम को हासिल करने वाले वह तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।

राहुल ने यह आंकड़ा 58वीं पारी में हासिल किया और वह सबसे कम पारियों में 2000 रन के आंकड़ें को पार करने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बने। टी20 में इस आंकड़ें को सबसे कम पारियों में बाबर आजम और मोहम्मद रिज़वान ने (52 पारियों में) हासिल किया और उनके बाद विराट कोहली (56 पारी) दूसरे स्थान पर हैं।

#1 ऑस्ट्रेलिया का भारत के खिलाफ T20I में सफलतापूर्व सबसे बड़ा चेस

तीन मैचों की टी20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है
तीन मैचों की टी20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है

मोहाली में खेले गए इस हाई स्कोरिंग मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 209 रनों के बड़े लक्ष्य को 19.2 ओवरों में सफलतापूर्व चेस करके एक बड़ा रिकॉर्ड अपने किया। टी20 में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया द्वारा चेस किया गया यह सबसे बड़ा टारगेट था। इससे पहले भारत के खिलाफ टी20 में ऑस्ट्रेलिया द्वारा सबसे चेस किया गया सबसे बड़ा टारगेट 191 रनों का था जो कंगारू टीम ने बैंगलोर (2019) में हासिल किया था। उस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 7 विकेटों से हराया था।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...