Create

IND vs AUS 2022 : 3 टॉप पारियां जो T20I में भारतीय बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेली हैं 

कोहली का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहद शानदार रहा है
कोहली का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहद शानदार रहा है
Neeraj

हाल में ही यूएई में संपन्न हुए एशिया कप (Asia Cup) 2022 में भारतीय टीम (Indian Cricket Team) का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था और टीम सुपर-4 तक ही पहुंच पाई थी। उस इवेंट के खत्म होने के बाद अब टीम इंडिया को अपने घर पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है जो कि 20 सितम्बर से 25 सितम्बर के बीच में खेली जाएगी। सीरीज का पहला मैच 20 सितम्बर को मोहाली में, दूसरा नागपुर और आखिरी मैच हैदराबाद में आयोजित किया जायेगा।

अक्टूबर में शुरू होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को अब ज्यादा समय नहीं बचा है ऐसे में यह सीरीज दोनों ही टीमों के लिए बेहद खास रहने वाली है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली इस सीरीज में ज्यादातर उन्हीं खिलाड़ियों को टीम में चुना गया है जो टी20 वर्ल्ड कप में भारत की ओर से खेलने वाले हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हमेशा से चुनौतीपूर्ण मुकाबले देखने को मिलते हैं। दोनों विश्व की सबसे मजबूत टीमों में गिनी जाती हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 यादगार पारियों के बारे में जिक्र करेंगे जो T20I में भारतीय बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेली हैं।

ये 3 खास टी20 भारतीय बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली हैं

#3 विराट कोहली : 90* रन - एडिलेड (2016)

विराट कोहली (Image - Espn)
विराट कोहली (Image - Espn)

जनवरी 2016 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच एडिलेड में खेला गया था। मैच में विराट कोहली ने 55 गेंदों पर तूफानी बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 90 रनों की शानदार पारी खेली थी और भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। अपनी इस पारी में दाएं हाथ के बल्लेबाज ने नौ चौके और दो छक्के जड़े थे। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। टीम ने 41 के स्कोर तक अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट खो दिए थे।

इसके बाद विराट और सुरेश रैना (41) की उम्दा पारियों की मदद से टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवरों में 3 विकेट खोकर 188 रन बनाये थे। जवाब में मेजबान टीम 19.3 ओवरों में 151 रनों पर ढेर हो गई थी।

#2 विराट कोहली : 82* रन - मोहाली (टी20 वर्ल्ड कप, 2016)

विराट कोहली (Image - Espn)
विराट कोहली (Image - Espn)

टी20 वर्ल्ड कप का 31वां मैच भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया खेला गया था। मोहाली में खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 160/6 का स्कोर खड़ा किया। 161 रनों की मिली चुनौती का पीछा करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। रोहित शर्मा (12) और शिखर धवन (13) महज 37 के कुल स्कोर तक पवेलियन लौट चुके थे।

तीन नंबर पर विराट कोहली बल्लेबाजी करने उतरे और उन्होंने मोर्चा संभालते हुए 51 गेंदों पर नौ चौके और दो छक्के लगाते हुए नाबाद 82 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली। कोहली की इस पारी की मदद से भारत ने पांच गेंद शेष रहते ही इस मैच को छह विकेटों से अपने नाम कर लिया था।

#1 युवराज सिंह 70 रन - डरबन (टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल, 2007)

युवराज सिंह (Image - Espn)
युवराज सिंह (Image - Espn)

टी20 फॉर्मेट का पहला वर्ल्ड कप 2007 में खेला गया था, जिसे भारतीय टीम ने जीता था। छोटे प्रारूप के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया के साथ हुआ था। डरबन में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए युवराज सिंह की 30 गेंदों पर खेली गई 70 रनों की ताबतोड़ पारी की मदद से पांच विकेट गंवाकर 188 रन बनाये थे। युवराज की पारी में पांच चौके और इतने ही छक्के शामिल थे। जवाब में 20 ओवर खेलने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम 7 विकेट गंवाकर 173 रन ही बना सकी थी।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...