Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

ऑस्‍ट्रेलिया की बेहतरीन शुरुआत, 10 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया 52/0

Enter caption
EXPERT COLUMNIST
Modified 13 Mar 2019, 14:54 IST
न्यूज़
Advertisement

बॉल बाई बॉल कमेंट्री यहाँ फॉलो करें

10वें ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 52-0 (आरोन फिंच- 18*, उस्मान ख्वाजा- 34*)

पावरप्ले के आखिरी ओवर की पहली गेंद को ख्वाजा ने फाइन लेग की तरफ फ्लिक करके एक रन लिया। ओवर की तीसरी गेंद पर डीप मिडविकेट की तरफ खेलकर तीन रन लिए। 5वीं गेंद पर ख्वाजा ने एक बार फिर लेगसाइड पर खेलकर एक रन लिया। फिंच ने आखिरी गेंद को आसानी से खेला और ऑस्ट्रेलिया ने पावरप्ले में कोई विकेट नहीं गंवाया।


9वें ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 47-0 (आरोन फिंच- 15*, उस्मान ख्वाजा- 32*)

ख्वाजा ने पहली दो गेंद डॉट खेलने के बाद तीसरी गेंद पर उन्होंने थर्ड मैन की तरफ खेलकर सिंगल लिया। ख्वाजा काफी अच्छी फॉर्म में दिख रहे हैं, लेकिन फिंच अभी भी पूरी तरह से सैटल नहीं हुए हैं और वो काफी हद तक संघर्ष ही कर रहे हैं।


आठवें ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 46-0 (आरोन फिंच- 15*, उस्मान ख्वाजा- 31*)

भुवनेश्वर कुमार का छोर बदला गया और उन्हें शमी की जगह गेंदबाजी दी गई। पहली तीन गेंद पर भुवी ने ख्वाजा को तंग किया, लेकिन चौथी गेंद पर स्ट्रेट डाउन द ग्राउंड शानदार शॉट लगाते हुए चौका लगाया। ओव की आखिरी गेंद पर ख्वाजा ने बैकवर्ड स्क्वायर लेग की तरफ खेलकर एक रन लिया और स्ट्राइक अपने पास रखी।

Advertisement

सातवें ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 41-0 (आरोन फिंच- 15*, उस्मान ख्वाजा- 26*)

भारत ने गेंदबाजी में पहला बदलाव किया और भुवनेश्वर कुमार की जगह जसप्रीत बुमराह को गेंदबाजी दी। बुमराह ने पहली दो गेंद पर तंग किया, लेकिन ओवर की तीसरी गेंद पर ख्वाजा ने बैकवर्ड स्क्वायर लेग की तरफ शॉट खेलकर दो रन लिए। ओवर की चौथी गेंद पर ख्वाजा ने करीबी सिंगल लिया। फिंच ओवर की आखिरी दो गेंद पर कोई रन नहीं बना पाए।


छठे ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 38-0 (आरोन फिंच- 15*, उस्मान ख्वाजा- 23*)

छठे ओवर की पहली गेंद पर फिंच को शमी ने छकाया। फिंच ने तीसरी गेंद पर स्क्वायर ऑफ द विकेट की तरफ चौका लगाया। ओवर की 5वीं गेंद पर बैकफुट से लॉन्ग ऑफ की ओर खेलते हुए बेहतरीन चौका लगाया। आखिरी गेंद पर कोई रन नहीं आया।


पांचवें ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 30-0 (आरोन फिंच- 7*, उस्मान ख्वाजा- 23*)

फिंच ने 5वें ओवर की पहली गेंद पर थर्ड मैन की तरफ खेलकर एक रन लिया। भुवी एक बार फिर फिंच को तंग करते हुए नजर आए, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने 5वीं गेंद पर थर्ड मैन की तरफ सिंगल लिया। ख्वाजा को ओवर की आखिरी गेंद पर कोई रन नहीं मिला।


चौथे ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 28-0 (आरोन फिंच- 6*, उस्मान ख्वाजा- 22*)

ख्वाजा ने चौथे ओवर की पहली गेंद पर मिडविकेट की तरफ खेलकर चौका लगाया। दोनों ही बल्लेबाज खराब गेंद पर अच्छे शॉट खेल रहे हैं। तीसरी गेंद पर ख्वाजा ने लॉन्ग ऑन की ओर खेलते हुए 4 रन बटौरे। चौथी गेंद पर ख्वाजा ने मिडऑन की तरफ खेलकर एक रन लिया। फिंच ने आखिरी दो गेंद डॉट खेली।


तीसरे ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 19-0 (आरोन फिंच- 6, उस्मान ख्वाजा- 13)

फिंच ने तीसरे ओवर की पहली गेंद पर कवर की तरफ शानदार चौका लगाया और दूसरी गेंद पर सिंगल लेकर वो दूसरे छोर पर चले गए। ओवर की तीसरी गेंद पर LBW के लिए अपील हुई, लेकिन अंपायर ने नॉटआउट करार दिया। ख्वाजा ने ओवर की चौथी गेंद पर बैकवर्ड स्क्वायर लेग की दिशा में चौका लगाया। ओवर की आखिरी गेंद पर ख्वाजा ने फाइन लेग पर शॉट खेलकर एक रन लिया।


दूसरे ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 9-0 (आरोन फिंच- 1, उस्मान ख्वाजा- 8)

मोहम्मद शमी ने दूसरे ओवर में पूरी तरह से दबाव बनाए रखा और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच को काफी तंग भी किया। हालांकि ख्वाजा ने 5वीं गेंद पर कवर की तरफ शानदार चौका भी लगाया। शमी ने आखिरी गेंद डॉट डालकर ओवर को समाप्त किया।


पहले ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 4-0 (आरोन फिंच- 0, उस्मान ख्वाजा- 4)

भारत के लिए पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार ने डाला और उन्होंने अच्छी शुरूआत की, लेकिन ओवर की चौथी गेंद पर ख्वाजा ने स्क्वायर लेग की तरफ शॉट खेलते हुए चौका लगाया। इसके अलावा भुवी ने पहले ओवर में सधी हुई गेदबाजी की और मेहमान टीम के बल्लेबाजों को कोई मौका नहीं दिया।


टॉस अपडेट

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। ऑस्ट्रेलिया की टीम में शॉन मॉर्श की जगह मार्कस स्टोइनिस और जेसन बेहरनडॉर्फ की जगह नाथन लायन को टीम में शामिल किया गया है। भारतीय टीम में दो बड़े बदलाव हुए हैं। केएल राहुल और युजवेंद्र चहल की जगह रविंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी को शामिल किया गया है।

भारत की प्लेइंग इलेवन:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केदार जाधव, विजय शंकर, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन:

आरोन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), एश्टन टर्नर, नाथन लायन, झाई रिचर्डसन, पैट कमिंस और एडम जैम्पा।


नमस्कार, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5वें वनडे की कमेंट्री में हार्दिक स्वागत है। दोनों ही टीमें इस समय 2-2 की बराबरी पर हैं और दिल्ली में होने वाले मुकाबला काफी अहम है। भारत भले ही इस समय वर्ल्ड कप के लिए काफी प्रयोग कर रही है, लेकिन विराट कोहली के लिए बतौर कप्तान यह मैच काफी अहम होने वाला है।

भारत अभी तक विराट की कप्तानी में अपने घर में एक भी सीरीज नहीं हारी है और कोहली अपने इस रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेंगे। इसके अलावा भारत ने अपने घर में आखिरी सीरीज 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गंवाई थी।

पिछले दोनों मुकाबलों में भारत को उनके गेंदबाजों ने काफी निराश किया है और फील्डिंग भी उच्च स्तरीय नहीं रही है। वर्ल्ड कप से पहले भारत के लिए यह अच्छी खबर नहीं है। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों खासकर स्पिनर्स के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी की है।

इसी वजह से देखना होगा कि भारतीय गेंदबाज सीरीज के निर्णायक मुकाबले में लय प्राप्त कर पाते है या फिर ऑस्ट्रेलिया 2009 के बाद भारत में पहली सीरीज जीतने में कामयाब होगी। 

दोनों ही टीमों की बात करें, तो ऑस्ट्रेलिया विनिंग कॉम्बिनेशन में ज्यादा फेरबदल नहीं करना चाहेगी। दूसरी तरफ भारत भी इस मैच में अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम के साथ खेलना चाहेगी।

Published 13 Mar 2019, 12:35 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit