Create
Notifications

Ind vs Ban: 3 कारण क्यों संजू सैमसन को ऋषभ पंत की जगह अंतिम ग्यारह में मौका मिलना चाहिए

संजू सैमसन और ऋषभ पंत
संजू सैमसन और ऋषभ पंत
Utkarsh Mishra

3 नवंबर से शुरू होने वाली तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला में भारतीय टीम अपने पड़ोसी देश बांग्लादेश से भिड़ेगी। जैसा कि उम्मीद की जा रही थी, भारतीय टीम अपने कई सीनियर खिलाड़ियों के बिना इस सीरीज में हिस्सा लेगी। इस सीरीज में संजू सैमसन और शिवम दूबे जैसे खिलाड़ियों को मौका दिया गया है जो अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम में अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे।

यह भी पढें: IPL 2020: हर टीम का एक महंगा खिलाड़ी जिसे रिलीज कर देना चाहिए

हाल ही में संपन्न विजय हजारे ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन के कारण संजू सैमसन को टीम में शामिल किया गया है। वहीं उनके टीम में शामिल होने से भारतीय टीम के अगले विकेटकीपर के बारे में अटकलें तेज हो गई हैं। हालांकि मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद एक बार फिर ऋषभ पंत को लेकर अपने विचार पर टिके रहे। उन्होंने श्रृंखला के लिए टीम की घोषणा के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए युवा पंत का समर्थन किया।

भले ही ऋषभ पंत के अंतिम 11 में शामिल होने की संभावना ज्यादा है, लेकिन सैमसन को टीम में जगह देना बेहतर विकल्प हो सकता है। आइए जानते हैं वो 3 कारण क्यों संजू सैमसन को ऋषभ पंत की जगह अंतिम ग्यारह में मौका मिलना चाहिए:

मौजूदा फॉर्म

संजू सैमसन
संजू सैमसन

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पंत के खराब प्रदर्शन को देखते हुए उनके खेलने के रवैये पर काफी सवाल उठाए गए थे, वहीं संजू सैमसन इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। आईपीएल 2019 में उन्होंने 34.20 की औसत और 148.69 की शानदार स्ट्राइक रेट से 342 रन बनाए थे।

इसके बाद सैमसन ने हाल ही में संपन्न विजय हजारे ट्रॉफी में गोवा के खिलाफ केरल के लिए विस्फोटक पारी खेलते हुए 129 गेंद में नाबाद 212 रन बनाए थे। ऐसे में इस दाएं हाथ के खिलाड़ी को मौका देना एक समझदारी भरा विकल्प हो सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

विकेटकीपिंग क्षमता

पंत की विकेटकीपिंग पर अक्सर सवाल उठते रहे हैं
पंत की विकेटकीपिंग पर अक्सर सवाल उठते रहे हैं

ऋषभ पंत की विकेटकीपिंग क्षमता और उनका शॉट सेलेक्शन शुरू से ही सवालों के घेरे में रहा है। यही नहीं, पंत डीआरएस के मामले में भी अपने कप्तान की ज्यादा कुछ मदद नहीं कर पाते हैं। वहीं दूसरी तरफ संजू सैमसन परिस्थितियों के हिसाब से खेलते हैं और वह एक विकेटकीपर के रूप में भी पंत से बेहतर हैं। ऐसे में सैमसन को वरीयता देना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

एक अच्छी प्रतिस्पर्धा

पंत और संजू सैमसन
पंत और संजू सैमसन

अभी तक पंत को ही महेंद्र सिंह धोनी का भावी उत्तराधिकारी माना जा रहा था। ऐसे में पंत के लिए टीम में जगह को लेकर कोई प्रतिस्पर्धा नहीं थी। उनके बल्लेबाजी के दौरान लापरवाही भरे रवैये के पीछे यह भी बड़ा कारण हो सकता है। ऐसे में अगर सैमसन को टीम में शामिल किया जाता है तो यह टीम में एक अच्छी प्रतिस्पर्धा का माहौल बनाएगा, जो टीम और दोनों खिलाड़ियों के हित में होगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...