Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं 

महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर
महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर
Prashant Kumar

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट, टी20 सीरीज के बाद अभी सभी की नजरें 23 मार्च से शुरू हो रही वनडे सीरीज पर टिकी हुयी हैं। भारत ने टेस्ट और टी20 दोनों ही सीरीजों में पहला मैच हारने के बाद जबरदस्त वापसी करते हुए सीरीज जीतने में कामयाबी हासिल की है। वनडे सीरीज के सभी मैच पुणे में खेले जायेंगे। इंग्लैंड इस दौरे पर अब अपने सम्मान को बचाने की कोशिश करेगी क्योंकि टेस्ट के बाद सभी को उम्मीद थी कि यह टीम टी20 में जरूर पलटवार करेगी, मगर ऐसा नहीं हुआ। ऐसे में इंग्लैंड वनडे सीरीज में जरूर वापसी करना चाहेगी।

यह भी पढ़ें: 4 खिलाड़ी जिन्होंने मुंबई इंडियंस से रिलीज किये जाने के बाद IPL में शानदार प्रदर्शन किया

बात की जाए भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबलों की तो दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ 100 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें से भारत ने 53 और इंग्लैंड ने 42 मैच जीते हैं। भारत का इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में पलड़ा भारी है और आगामी सीरीज में भी भारतीय खिलाड़ी इस दबदबे को कायम रखना चाहेंगे। भारत के लिए सीरीज में एक बार उसकी बल्लेबाजी मजबूत पक्ष होगी। शानदार लय में चल रहे रोहित, विराट, सूर्यकुमार और ऋषभ पंत वनडे में भी ताबड़तोड़ अंदाज में रन बनाते हुए नजर आएंगे। इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक रन बनाये हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं

#3 सचिन तेंदुलकर (1455 रन)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर में लगभग सभी टीमों के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन किया है और अपनी टीम को मैच जितवाए हैं। सचिन ने इंग्लैंड के खिलाफ भी वनडे में काफी रन बनाये हैं और इसी वजह से वह भारत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ सर्वाधिक वनडे रन बनाने वालों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं । सचिन ने 37 मैचों में 44.09 की बल्लेबाजी औसत से 1455 रन बनाये हैं, जिसमें दो शतक और दस अर्धशतक शामिल हैं। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में सचिन का सर्वाधिक स्कोर 120 रन है।

#2 युवराज सिंह (1523 रन)

युवराज सिंह
युवराज सिंह

भारत के लिए मध्यक्रम में धाकड़ बल्लेबाजी करने वाले पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह भारत के सबसे सफल वनडे खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। इस दिग्गज बल्लेबाज ने अपने वनडे करियर में बड़ी टीमों के खिलाफ भारत को अपनी बल्लेबाजी से मैच जितवाने में सफलता हासिल की। युवराज का इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में एक अलग ही अवतार देखने को मिलता था। युवराज ने अपने वनडे करियर में इंग्लैंड के खिलाफ 37 मैचों में चार शतक और सात अर्धशतकों की मदद से 1523 रन बनाये हैं। युवराज के नाम इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक शतक लगाने की उपलब्धि भी दर्ज है।

#1 महेंद्र सिंह धोनी (1546 रन)

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

भारत की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक रन बनाने की उपलब्धि पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के नाम दर्ज है। धोनी बतौर कप्तान तो सफल हुए लेकिन बल्लेबाज के तौर पर भी वो किसी से कम नहीं है। मध्यक्रम में खेलने के बावजूद धोनी का इंग्लैंड के खिलाफ सराहनीय प्रदर्शन है। धोनी ने 48 मैचों 46.84 की जबरदस्त औसत से 1546 रन बनाये हैं। इस दौरान धोनी एक शतक और दस अर्धशतक जड़े हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 134 रन है।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...