Create
Notifications

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में सर्वाधिक छक्के लगाए हैं 

केएल राहुल और सुरेश रैना
केएल राहुल और सुरेश रैना
Prashant Kumar

काफी लम्बे अर्से बाद भारत अपने घर पर टी20 सीरीज खेलने को तैयार है। भारतीय टीम को 12 मार्च से इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। इस सीरीज के सभी एक ही वेन्यू पर खेले जायेंगे। टेस्ट सीरीज में मिली हार से इंग्लैंड को निराशा हुयी होगी लेकिन टी20 प्रारूप में उनकी टीम किसी भी टीम को हारने का दमखम रखती है। भारत और इंग्लैंड दोनों ही के पास इस प्रारूप के जबरदस्त बल्लेबाज मौजूद हैं और दर्शकों इस सीरीज के दौरान खूब चौके-छक्के देखने को मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 3 सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन जो भारतीय बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में किये

टी20 क्रिकेट में अक्सर बल्लेबाजों द्वारा ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी देखने को मिलती है। इस प्रारूप में सभी बल्लेबाज यही कोशिश करते हैं कि कम से कम गेंदों में ज्यादा से ज्यादा रन बना सके। इसी कोशिश में बल्लेबाज बड़े हिट लगाते हैं और हमें अधिक से अधिक चौके-छक्के देखने को मिलते हैं। आगामी सीरीज में भारतीय टीम के पास भी रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, पंत और किशन के रूप में कुछ बड़े हिट लगाने के लिए मशहूर बल्लेबाज मौजूद हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में सर्वाधिक छक्के लगाए हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में सर्वाधिक छक्के लगाए हैं

#3 केएल राहुल (10)

केएल राहुल
केएल राहुल

भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल को टी20 प्रारूप काफी रास आता है और आईपीएल तथा अंतर्राष्ट्रीय टी20 में वो इस फॉर्मेट में खूब रन बनाते हैं। राहुल पारी की शुरुआत में ज्यादा जोखिम नहीं लेते हैं लेकिन एक बार सेट हो जाए तो फिर उन्हें रोकना मुश्किल हो जाता है। राहुल ने इंग्लैंड के खिलाफ भी भारत के लिए कई शानदार पारियां खेली हैं और इस दौरान ढेर सारे छक्के लगाए हैं। राहुल ने 6 टी20 मैचों में एक शतक की मदद से 227 रन बनाये हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 10 छक्के भी निकले हैं।

#2 सुरेश रैना (15)

सुरेश रैना
सुरेश रैना

पिछले साल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले सुरेश रैना भारत के सबसे सफल टी20 खिलाड़ियों में से एक हैं। रैना ने अपने टी20 करियर में कई बार भारत के लिए ताबड़तोड़ अंदाज में रन बनाये और टीम के लिए अहम रोल निभाया। इस बल्लेबाज का यह पसंदीदा फॉर्मेट कहा जा सकता है। रैना ने इंग्लैंड के खिलाफ अच्छी बल्लेबाजी की है और उन्होंने कई शानदार पारियों के दौरान आक्रामक अंदाज में छक्के लगाए हैं। रैना ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले 13 टी20 की 11 पारियों में 15 छक्के लगाए हैं।

#1 युवराज सिंह (15)

युवराज सिंह
युवराज सिंह

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह को भारतीय क्रिकेट इतिहास का सबसे क्लीन छक्के लगाने वाला बल्लेबाज माना जाता है। युवराज के छक्के लगाने के कारण उनको सिक्सर किंग्स के भी नाम से जाना जाता है। युवराज भारत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। युवी ने इंग्लैंड के खिलाफ ही एक ओवर में छह छक्के लगाए थे। इंग्लैंड के खिलाफ खेले 8 टी20 में युवराज के नाम 15 छक्के दर्ज हैं।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...