3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक विकेट चटकाए हैं 

हरभजन सिंह और रविंद्र जडेजा
हरभजन सिंह और रविंद्र जडेजा

टेस्ट और टी20 सीरीज के बाद, भारत और इंग्लैंड की टीमें वनडे सीरीज खेलने को तैयार हैं। भारत ने दोनों सीरीज जीती हैं और आगामी तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में जीत हासिल कर जीत की हैट्रिक पूरी करने की कोशिश करेगा। दोनों टीमों के बीच तीनो वनडे मैच पुणे में खेले जायेंगे और सीरीज की शुरुआत 23 मार्च से होगी। टी20 सीरीज में इंग्लैंड ने शुरूआती तीन में से दो मैच जीत लिए थे लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने जबरदस्त खेल दिखाते हुए टी20 सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली। वनडे सीरीज में भारतीय खिलाड़ियों का हालिया प्रदर्शन देखते हुए भारतीय टीम को ही सीरीज जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें: 4 खिलाड़ी जिन्होंने मुंबई इंडियंस से रिलीज किये जाने के बाद IPL में शानदार प्रदर्शन किया

भारत और इंग्लैंड ने वनडे में एक दूसरे का 100 बार सामना किया है, जिसमें से 53 मुकाबले भारत ने और 42 इंग्लैंड ने जीते हैं। घर पर खेलते हुए भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 48 मैचों में 31 मैचों में जीत हासिल की है और 16 में हार मिली है। घर पर भारत का रिकॉर्ड काफी बेहतर है और इसमें उसके गेंदबाजों के प्रदर्शन का भी शानदार योगदान रहा है। आज हम अपने इस आर्टिकल में ऐसे 3 भारतीय गेंदबाजों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक विकेट हासिल किये हैं।

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक विकेट चटकाए हैं

#3 जवागल श्रीनाथ (35 विकेट)

जवागल श्रीनाथ
जवागल श्रीनाथ

भारत के सफलतम तेज गेंदबाजों में से एक पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ शानदार तेज गेंदबाज थे। श्रीनाथ अपनी स्विंग और सटीक लाइन से बल्लेबाजों को तंग करते थे और उनका विकेट हासिल करते थे। इस दिग्गज गेंदबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ भी वनडे मैचों में काफी सफलता हासिल की है और वह भारत के लिये इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। श्रीनाथ ने इंग्लैंड के खिलाफ 21 मैचों में 35 विकेट हासिल किये और उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 5 विकेट लेकर 41 रन देना है।

#2 हरभजन सिंह (36 विकेट)

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह भारत के सफलतम स्पिन गेंदबाजों में से एक हैं। इस गेंदबाज ने ना सिर्फ टेस्ट में बल्कि भारत के लिए वनडे प्रारूप में भी काफी सफलता हासिल की है। मौजूदा समय में भले ही वो भारतीय टीम का हिस्सा ना हों लेकिन एक समय था, जब वह अपनी गेंदबाजी से विरोधियों के लिए मुश्किलें पैदा कर देते थे। हरभजन ने इंग्लैंड के खिलाफ 23 वनडे मैचों में 36 विकेट हासिल किये। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में हरभजन का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 5 विकेट लेकर 31 रन देना है।

#1 रविंद्र जडेजा (37 विकेट)

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा पिछले कुछ वर्षों में भारत के लिए एक अहम खिलाड़ी बनकर उभरे हैं। इस खिलाड़ी ने अपनी गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी से भी अहम योगदान दिया है। जडेजा बल्लेबाज से ज्यादा गेंदबाज के तौर पर ज्यादा खतरनाक खिलाड़ी हैं। जडेजा इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 22 मैचों में 37 विकेट हासिल किये हैं। जडेजा का इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 4 विकेट लेकर 28 रन देना हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment