Create

अंपायर्स ने ऋषभ पंत को ग्‍लव्‍स से टेप हटाने को कहा, जानिए क्‍या कहता है क्रिकेट नियम

अंपायरों ने ऋषभ पंत को ग्‍लव्‍स से टेप हटाने को कहा
अंपायरों ने ऋषभ पंत को ग्‍लव्‍स से टेप हटाने को कहा

टीम इंडिया (India Cricket team) के हाल हेडिंग्‍ले टेस्‍ट में सही नहीं है। जो रूट (Joe Root) के नेतृत्‍व वाली इंग्‍लैंड (Virat Kohli) ने कप्‍तान के शतक की मदद से दूसरे दिन का खेल समाप्‍त होने तक भारत पर 345 रन की बढ़त बना ली है। भारतीय टीम ने मैदान पर जमकर पसीना बहाया।

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के फैसले टीम पक्ष में नहीं रहे। इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों का दबदबा देखने को मिला और इस टेस्‍ट में टीम इंडिया पूरी तरह बैकफुट पर है।

दूसरे दिन के खेल के दौरान टीम इंडिया के विकेटकीपर ऋषभ पंत और कप्‍तान विराट कोहली मैदानी अंपायर्स से बातचीत करते हुए नजर आए। इसकी जानकारी मिली कि मैच अधिकारियों एलेक्‍स वार्फ और रिचर्ड केटलबरो ने पंत से विकेटकीपिंग ग्‍लव्‍स पर लगे टेप को हटाने को कहा।

दरअसल, पंत ने अपनी जिन उंगलियों के बीच टेप लगाया था, वो एमसीसी कानून के मुताबिक सही नहीं है। ग्‍लव्‍स के लिए एमसीसी कानून 27.2 में इसकी जानकारी दी गई है।

27.2.1 - यदि 27.1 के अंतर्गत अनुमति के मुताबिक, विकेटकीपर ने जो ग्‍लव्‍स पहने है, उसमें उंगलियों के बीच कुछ बंदिश नहीं लगा सकते। सिर्फ तर्जनी उंगली और अंगूठे को जोड़ा जा सकता है। यहां वेबिंग को समर्थन के साधन के रूप में डाला जा सकता है।

रूट के शतक से ड्राइविंग सीट पर इंग्‍लैंड

बता दें कि इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने भारत के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन अपने करियर का 23वां टेस्‍ट शतक जमाया और इंग्‍लैंड को ड्राइविंग सीट पर ला खड़ा किया। रूट ने 165 गेंदों में 14 चौके की मदद से 121 रन बनाए। मौजूदा सीरीज में रूट ने तीसरा शतक जमाया। इससे पहले वो नॉटिंघम टेस्‍ट की दूसरी पारी और लॉर्ड्स टेस्‍ट की पहली पारी में शतक जमा चुके हैं।

रूट ने डेविड मलान (70) के साथ तीसरे विकेट के लिए 139 रन की शतकीय साझेदारी की। इसके बाद उन्‍होंने जॉनी बेयरस्‍टो (29) के साथ चौथे विकेट के लिए 52 रन जोड़े।

भारत की पहली पारी 78 रन के जवाब में इंग्‍लैंड की पहली पारी 132.2 ओवर में 432 रन पर ऑलआउट हुई। इस तरह मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर भारत पर 354 रन की बढ़त बनाई है। अब ऋषभ पंत को दूसरी पारी में टीम इंडिया की हार टालने के लिए बड़ी पारी खेलनी होगी।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment