Create

पूर्व भारतीय ओपनर ने चौथे टेस्‍ट के लिए टीम इंडिया को दिया अहम सुझाव

भारतीय टीम की प्‍लेइंग XI में चौथे टेस्‍ट के लिए बदलाव की मांग तेज
भारतीय टीम की प्‍लेइंग XI में चौथे टेस्‍ट के लिए बदलाव की मांग तेज
reaction-emoji
Vivek Goel

भारत और इंग्‍लैंड (IND vs ENG) के बीच 2 सितंबर से चौथा टेस्‍ट द ओवल में शुरू होना है। इस मुकाबले पर क्रिकेट एक्‍सपर्ट्स और फैंस की पैनी निगाहें लगी हुई हैं। बड़ी संख्‍या में लोगों का मानना है कि टीम इंडिया (India Cricket team) को चौथे टेस्‍ट में अपनी प्‍लेइंग XI में बदलाव करना चाहिए। अब इस बारे में पूर्व ओपनर डब्‍ल्‍यूवी रमन (WV Raman) ने भी अपनी राय प्रकट की है।

रमन ने चौथे टेस्‍ट में बदलाव की सलाह देने से परहेज किया, लेकिन कहा कि भारतीय टीम प्रबंधन को पिच देखने के बाद ही कोई फैसला लेना चाहिए।

सोनी द्वारा आयोजित ऑनलाइन बातचीत में स्‍पोर्ट्सकीड़ा के सवाल का जवाब देते हुए डब्‍ल्‍यूवी रमन ने कहा, 'विराट ने कहा था, कि वो पिच देखकर ही कोई फैसला करेगा। पिच कैसी होगी, वहां कैसे गेंदबाजों को मदद मिलेगी। इसके बाद ही 11 का फैसला होगा। एक टेस्‍ट हारने के बाद जब अगले चार दिन में अगला टेस्‍ट हो, तो टीम प्रबंधन के लिए प्‍लेइंग XI चुनना बहुत मुश्किल हो जाता है। उन्‍हें प्‍लेइंग XI चुनना वो भी बिना मैदान में पहुंचे, बहुत ज्‍यादा मुश्किल है।'

भारतीय टीम ने ट्रेन से लीड्स से लंदन तक का सफर किया है। वैसे, इतिहास पर नजर दौड़ाए तो ओवल की पिच से स्पिनरों को मदद मिलती है। टीम इंडिया ने 2018 में यहां आखिरी टेस्‍ट खेला था। तब 38 विकेट गिरे थे, जिसमें से स्पिनरों ने 16 विकेट लिए थे। तीसरी पारी में पार्ट टाइम स्पिनर हनुमा विहारी ने भी तीन विकेट लिए थे।

अश्विन के खेलने की प्रबल संभावना

डब्‍ल्‍यूवी रमन ने इस पर सहमति जताई कि पिछली घटनाओं के आधार पर टीम चयन होता है, लेकिन उन्‍होंने साथ ही सुझाव दिया कि अगर पिच पर नमी हो तो भारत को 4-1 तेज गेंदबाजी/स्‍पिन संयोजन के साथ मैदान संभालना चाहिए।

रमन ने कहा, 'हां इसे आसानी से ले लिया जाता है। ओवल में पिच सूखी होती है क्‍योंकि आपको यूके के दक्षिणी हिस्‍सों में ज्‍यादा धूप देखने को मिलती है, विशेषकर लंदन में। मगर पिछले दो साल में या संभवत: इस सीजन में पिच का ज्‍यादा उपयोग नहीं हुआ हो और अगर उसमें नमी हो, तो मुझै भरोसा है कि कोहली एक बार फिर तेज गेंदबाजों पर ज्‍यादा निर्भर रहेंगे।'

ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा की चोट पर अब तक अपडेट नहीं मिली है कि वह कितनी गंभीर है, लेकिन सूत्रों से जानकारी मिली है कि रविचंद्रन अश्विन का चौथे टेस्‍ट में खेलना तय है।


Edited by Vivek Goel
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...