Create

2 बल्लेबाज जिन्होंने T20I मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए नाबाद शतक बनाया लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए 

Neeraj
मिलर और राहुल की गिनती टी20 फॉर्मेट के खतरनाक बल्लेबाजों में होती है
डेविड मिलर और केएल राहुल की गिनती टी20 फॉर्मेट के खतरनाक बल्लेबाजों में होती है

भारत (Indian Cricket Team) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज (IND vs SA) का दूसरा मैच रविवार, 2 अक्टूबर को गुवाहाटी में खेला गया। मुकाबले में भारत ने मेहमान टीम को 16 रन से मात देकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। दोनों टीमों के बीच खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में प्रोटियाज टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 3 विकेट खोकर 237 रनों का विशाल टारगेट खड़ा किया था।

जवाब में 238 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम पूरे ओवर खेलने के बाद 221/3 का स्कोर ही बना पाई। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए इस मैच में दोनों टीमों ने दो सौ से ऊपर का स्कोर बनाया था। इस दौरान दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड बनाये और तोड़े। डेविड मिलर (David Miller) ने मैच में नाबाद शतकीय पारी खेली लेकिन उनकी पारी टीम को जीत नहीं दिला पाई। इस आर्टिकल में हम उन दो बल्लेबाजों का जिक्र करेंगे जिन्होंने T20I में रनों का पीछा करते हुए नाबाद शतक लगाया लेकिन उनकी टीम मैच नहीं जीत पाई।

इन 2 बल्लेबाजों ने T20I में रनों का पीछा करते हुए नाबाद शतक जड़ा लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए

#2 डेविड मिलर - 106* बनाम भारत (गुवाहाटी, 2022)

डेविड मिलर (image - Espn)
डेविड मिलर (image - Espn)

गुवाहाटी में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए तीन मैचों की T20I सीरीज के दूसरे मैच में मेजबानों ने प्रोटियाज टीम को 16 रनों से शिकस्त दी। मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल (57) और सूर्यकुमार यादव (61) के अर्धशतकों की मदद से 237/3 का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नही रही और मेहमान टीम ने 1 के स्कोर पर कप्तान टेम्बा बावुमा और राइली रूसो के विकेट खो दिए।

चार नंबर पर बल्लेबाजी करने एडन मार्करम 19 गेंद पर 33 रन बनाकर चलते बने। तीन विकेट गिरने के बाद क्विंटन डी कॉक (69*) और डेविड मिलर ने शानदार पारियां खेलते हुए टीम को जीत दिलाने की पूरी कोशिश की लेकिन वो असफल रहे। मिलर ने 47 गेंदों पर आठ चौकों और सात चौकों की मदद से नाबाद 106 रन बनाये।

#1 केएल राहुल - 110* बनाम वेस्टइंडीज (फ्लोरिडा, 2016)

केएल राहुल (Image - Espn)
केएल राहुल (Image - Espn)

इस लिस्ट में पहले स्थान पर भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल हैं जिन्होनें 27 अगस्त, 2016 को वेस्टइंडीज के खिलाफ फ्लोरिडा में खेले गए टी20 मैच में टारगेट का पीछा करते हुए नाबाद शतकीय पारी खेली थी। हालाँकि उनकी ये पारी टीम को जीत नहीं दिला पाई थी। मैच में वेस्टइंडीज ने पहले बैटिंग करते हुए 245/6 का स्कोर बनाया था।

246 रनों की चुनौती का पीछा करते हुए भारतीय टीम निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट खोकर 244 रन ही बना पाई थी और वेस्टइंडीज ने एक रन से मैच अपने नाम कर लिया था। भारत की ओर से दाएं हाथ के बल्लेबाज राहुल ने मध्यक्रम में खेलते हुए 51 गेंदों का सामना किया था और नाबाद 110 रन बनाये थे। उनकी इस पारी में 12 चौके और पांच छक्के शामिल थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
2 comments