IND vs SA फाइनल मैच के बाद दक्षिण अफ्रीका का दिग्गज कह देगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा! 12 साल के लम्बे करियर पर लगेगा ब्रेक

Neeraj
England v South Africa: Super Eight - ICC Men
England v South Africa: Super Eight - ICC Men's T20 Cricket World Cup West Indies & USA 2024

Quinton de Kock Might Retire from International Cricket: भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच आज टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमें टी20 चैंपियन बनने के इरादे से मैदान में उतरेंगी। ऐसा माना जा रहा है कि इस फाइनल मुकाबले के बाद के कुछ खिलाड़ी टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं। इसमें दक्षिण अफ्रीका के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक का नाम भी शामिल है।

टेस्ट और वनडे फॉर्मेट को डी कॉक पहले ही कह चुके हैं अलविदा

बाएं हाथ का दिग्गज बल्लेबाज पहले ही टेस्ट और वनडे फॉर्मेट से संन्यास ले चुका है और अब मेगा इवेंट के समापन के बाद T20I से संन्यास लेकर अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर पर पूर्ण विराम लगा सकता है। हालांकि, डी कॉक अन्य निजी टी20 टूर्नामेंट्स में खेलना जारी रखेंगे इसकी पूरी उम्मीद है।

31 वर्षीय डी कॉक ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत दिसंबर, 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले मुकाबले से की थी। डी कॉक अब तक 91 टी20 मैच खेल चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 31.41 की औसत से 2545 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक और 16 अर्धशतक शामिल हैं। 100 रन उनका सर्वाधिक स्कोर रहा है।

दक्षिण अफ्रीका को फाइनल में पहुंचाने में क्विंटन डी कॉक ने निभाई अहम भूमिका

मौजूदा टूर्नामेंट में क्विंटन डी कॉक का प्रदर्शन काफी जबरदस्त रहा है। वह अपनी टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले नंबर पर है। डी कॉक ने 8 मैचों में 25.50 की औसत से 204 रन बनाए हैं, जिसमें उनके बल्ले से 2 अर्धशतक निकले हैं। फाइनल मुकाबले में भी फैंस को उनसे एक बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी।

गौरतलब हो कि प्रोटियाज टीम आज पहली बार आईसीसी के किसी वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेलने उतरेगी। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका एक बार आईसीसी ट्रॉफी जीत चुकी है, जिसके बारे में बेहद कम लोगों को पता होगा।

1998 में आईसीसी की नॉकआउट ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 4 विकेट से मात देकर ख़िताब अपने नाम किया था। वो आखिरी बार था, जब प्रोटियाज आईसीसी ट्रॉफी जीते थे। उस ट्रॉफी को मौजूदा समय में चैंपियंस ट्रॉफी के नाम से जाना जाता है।

Quick Links

Edited by Neeraj
App download animated image Get the free App now