"केएल राहुल के मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने से ऋषभ पंत पर भी दबाव बढ़ेगा", पूर्व खिलाड़ी का आया बड़ा बयान 

वेस्टइंडीज के खिलाफ केएल राहुल मध्यक्रम में दिख सकते हैं
वेस्टइंडीज के खिलाफ केएल राहुल मध्यक्रम में दिख सकते हैं

वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज (IND vs WI) को देखते हुए केएल राहुल (KL Rahul) के बल्लेबाजी क्रम को लेकर काफी चर्चा चल रही है। पिछले साल दाएं हाथ का यह बल्लेबाज इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में मध्यक्रम में खेला था, वहीं इस साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान पारी की शुरुआत करता हुआ नजर आया। इस बीच पूर्व भारतीय खिलाड़ी आकाश चोपड़ा की भी प्रतिक्रिया आई है, जिनके मुताबिक राहुल को मध्यक्रम में बल्लेबाजी करनी चाहिए और इससे ऋषभ पंत (Rishabh Pant) पर निरंतर रहने का दबाव बढ़ेगा।

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए रोहित शर्मा की वापसी हो रही है और वह पारी की शुरुआत करते हुए नजर आएंगे और उनका साथ शिखर धवन देंगे। ऐसे में राहुल को मध्यक्रम में ही बल्लेबाजी करनी पड़ेगी।

स्टार स्पोर्ट्स के शो पर आकाश चोपड़ा से वेस्टइंडीज के खिलाफ केएल राहुल को क्या भूमिका निभानी चाहिए और विश्व कप को ध्यान में रखते हुए टीम इंडिया के लिए सबसे अच्छा क्या होगा। इसके जवाब में चोपड़ा ने कहा,

विश्व कप डेढ़ साल दूर है और हमने तीन महीने में बहुत सी चीजें बदली हैं, यह भारतीय क्रिकेट की कहानी है। उसे [राहुल] अब मध्य क्रम में खेलना होगा। जब वह मध्यक्रम में खेलता है तो मुझे लगता है कि वह ऋषभ पंत पर भी कुछ दबाव डालेगा।

पूर्व खिलाड़ी ने आगे कहा कि मध्यक्रम में राहुल की बल्लेबाजी ऋषभ पंत पर निरंतरता कायम रखने का दबाव डालेगी। उन्होंने कहा,

उन्हें [पंत] को लगातार बने रहने की आवश्यकता होगी। आप एक कदम से दो चीजें कर सकते हैं क्योंकि जब केएल राहुल ने वनडे क्रिकेट में मध्यक्रम में बल्लेबाजी की थी, तो वह एक विकेटकीपर के रूप में खेल रहे थे। उन्होंने उस भूमिका को अच्छी तरह से निभाया था, हालांकि उन्हें यह भूमिका कम ही मैचों में मिली थी।

आपको बता दें कि राहुल ने अभी तक 9 वनडे मैचों में बतौर विकेटकीपर खेला है और इस दौरान उनके बल्ले से 65.42 की औसत से 458 रन निकले हैं।

आप केएल राहुल को नंबर 4 पर खिला सकते हैं - आकाश चोपड़ा

केएल राहुल के मध्यक्रम में आने से बल्लेबाजी में स्थिरता आएगी
केएल राहुल के मध्यक्रम में आने से बल्लेबाजी में स्थिरता आएगी

आकाश चोपड़ा ने कहा कि राहुल चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने से भारतीय मध्यक्रम में भी कुछ इजाफा होगा। चोपड़ा ने कहा,

लेकिन अगर वह मध्य क्रम में खेलता है जो मुझे लगता है कि वह इस सीरीज में करेगा, शिखर धवन और रोहित शर्मा ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में, विराट कोहली नंबर 3 पर, आप केएल राहुल को नंबर 4 पर रख सकते हैं, तो यह कहानी एक, दो और तीन की नहीं लेकिन एक, दो, तीन और चार की होगी।

लोकप्रिय कमेंटेटर ने यह दोहराते हुए निष्कर्ष निकाला कि इस तरह के कदम से पंत भी थोड़ा सतर्क हो जाएंगे। उन्होंने कहा,

उसके बाद ऋषभ पंत थोड़ा और सावधानीपूर्वक खेलते हुए नजर आएंगे।

ऋषभ पंत के खराब शॉट चयन को लेकर काफी चर्चा रही है और हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे में वह एक बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में शून्य पर ही आउट हो गए थे। इसके बाद विराट कोहली ने भी गुस्से में उन्हें घूरा था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar