Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

World Cup 2019 : भारत-पाकिस्तान की संयुक्त प्लेइंग इलेवन 

ANALYST
फ़ीचर
Published 14 Jun 2019, 15:49 IST
14 Jun 2019, 15:49 IST

Enter caption

प्रत्येक विश्वकप में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला मैच सबसे ज्यादा रोमांचक होता है। विश्वकप इतिहास में पाकिस्तान के साथ हुए सभी मैचों में भारत को जीत ही मिली है। 2019 के विश्वकप में 22वां मैच भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाना है।

भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले इस मैच की चर्चा टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले ही होने लगी थी। वहीं अब क्रिकेट प्रशंसकों का यह इंतजार खत्म होने वाला है। भारत ने अभी तक जहां अपने सभी मुकाबलों में जीत हासिल की है, तो वहीं पाकिस्तान को उसके पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 41 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

आज हम आपको भारत-पाकिस्तान मैच से पहले दोनों ही टीमों की संयुक्त प्लेइंग इलेवन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीम के खिलाड़ी शामिल हैं।

सलामी बल्लेबाज- इमाम-उल-हक और रोहित शर्मा

दोनों टीमों की संयुक्त प्लेइंग इलेवन में ओपनर बल्लेबाजों के रूप में रोहित शर्मा और पाकिस्तान के इमाम-उल-हक को शामिल किया गया है। पाकिस्तान के इमाम-उल-हक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ विफल होने के बाद इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जबरदस्त वापसी की है।

वहीं भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अपने पहले ही मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122 रनों की शतकीय पारी खेली थी, जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 57 रन बनाए थे। जिसकी वजह से भारत को एक अच्छी शुरुआत मिली और भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर शानदार जीत दर्ज की।

मध्य क्रम- विराट कोहली (कप्तान), बाबर आजम, मोहम्मद हफीज

बाबर आजम
बाबर आजम

इस टीम की कमान विराट कोहली को सौंपी गई है। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कमजोर शुरुआत के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाप 77 गेदों में 82 गेंदों की शानदार पारी खेली थी। जबकि उनके अलावा टीम के मध्य क्रम में पाकिस्तान के बाबर आजम को शामिल किया गया है। जिनका वनडे में औसत 50 और स्ट्राइक रेट 86.15 है। उनकी वजह से पाकिस्तान की क्रिकेट टीम का मध्य क्रम स्थिर हुआ है।

Advertisement

यह भी पढ़ें : वर्ल्ड कप 2019 : लाइमलाइट से दूर रहे यह 3 खिलाड़ी जो भारत को विश्वकप जिता सकते इसके अलावा पाकिस्तान के आलराउंडर मोहम्मद हफीज को भी संयुक्त प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। उन्होंने अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी से टूर्नामेंट में इंग्लैंड के साथ अन्य टीमों के बल्लेबाजों को परेशान किया है और अभी तक 48.67 की औसत और 108.15 की स्ट्राइक रेट से 146 रन बनाए हैं।

विकेटकीपर और आलराउंडर- महेंद्र सिंह धोनी और हार्दिक पांड्या

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस साल आईपीएल की शुरुआत से ही अपनी शानदार फॉर्म का परिचय दे दिया था। हालांकि इससे पहले का कुछ समय उनके लिए अच्छा नहीं रहा था। धोनी ने विश्वकप से पहले वार्म-अप मैच में बांग्लादेश के खिलाफ शतक जमाया था। वहीं उनके अलावा भारत ही नहीं दुनिया के सबसे बेहतरीन आलराउंडर के रूप में पहचान बना चुके हार्दिक पांड्या को भी इस टीम में शामिल किया गया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 48 रनों की शानदार पारी खेली थी।

गेंदबाज- जसप्रीत बुमराह, यजुवेंद्र चहल, मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज

भारत-पाकिस्तान की संयुक्त प्लेइंग इलेवन में गेंदबाज के रूप में पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर सबसे बेहतरीन गेंदबाज रहेंगे। उन्होंने काफी लंबे समय बाद अपने साथी वहाब रियाज के साथ टीम में वापसी की है। मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज दोनों ही गेंदबाजों ने पाकिस्तान की ओर से अभी तक सबसे अच्छी गेंदबाजी की है और चयनकर्ताओं को निराश नहीं किया। रियाज की गेंदबाजी की खासियत आक्रामकता और तेजी है।

यह भी पढ़ें : वर्ल्ड कप खेलने वाले एसोसिएट देशों के तीन खिलाड़ी जिन्हें हमेशा याद किया जाएगा

वहीं इसके अलावा दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज के रूप में अपनी पहचान बना चुके जसप्रीत बुमराह को भी इस टीम में शामिल किया गया है। उनकी धारदार गेंदबाजी के आगे बल्लेबाज भी बेबस दिखाई देते हैं। उन्होंने अपने साथी भुवनेश्वर कुमार के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की थी और संयुक्त रूप से 3-3 विकेट हासिल किए थे। जबकि उनके अलावा कलाई स्पिनर यजुवेंद्र चहल भी अपना जलवा बिखेरने में कामयाब हुए हैं। चहल की सटीकता और विविधता ने मध्य ओवरों में बल्लेबाजों के लिए खासी मुश्किलें पैदा की हैं और विकेट निकालने का भी काम किया है। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Modified 20 Dec 2019, 23:27 IST
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...