रविचंद्रन अश्विन की वजह से भारतीय टीम के खिलाफ हुई बड़ी कार्रवाई, अंपायरों ने लिया कड़ा फैसला

India v England - 3rd Test Match: Day Two
India v England - 3rd Test Match: Day Two

राजकोट टेस्ट मैच (IND vs ENG) के दूसरे दिन भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई। टीम इंडिया के ऊपर पांच रनों की पेनल्टी लगाई गई है। इसका मतलब ये है कि जब इग्लैंड की टीम (England Cricket Team) बल्लेबाजी के लिए उतरेगी तो उनके खाते में पांच रन पहले से ही जुड़े होंगे। अंपायरों ने ये फैसला रविचंद्रन अश्विन (R. Ashwin) के बल्लेबाजी के दौरान प्रतिबंधित एरिया में दौड़ने की वजह से लिया।

दरअसल रविचंद्रन अश्विन पिच के बीच में दौड़ रहे थे और नियमों के हिसाब से कोई भी बल्लेबाज रनिंग करते वक्त इस एरिया में नहीं दौड़ सकता है। इससे पहले जडेजा ने भी यही गलती की थी और तब अंपायर ने उन्हें वॉर्निंग देकर छोड़ दिया था। हालांकि 10वें ओवर में जब अश्विन ने भी ऐसा किया तो फिर ऑन फील्ड अंपायर जो विल्सन ने भारत के ऊपर पांच रनों की पेनल्टी लगा दी। अश्विन अंपायर से बात करने के लिए गए और अंपायर ने पेनल्टी का इशारा कर दिया।

एमसीसी के नियमों के मुताबिक जानबूझकर पिच को नुकसान पहुंचाना गलत है। अगर स्ट्राइकर प्रोटेक्डेट एरिया में जाता है तो फिर उसे वहां से तुरंत हटना होगा। अगर अपांयर को लगता है कि बल्लेबाज बिना किसी वजह के पिच के सुरक्षित एरिया में जा रहा है तो फिर वो टीम के खिलाफ एक्शन ले सकता है।

रविंद्र जडेजा 112 रनों की पारी खेलकर हुए आउट

आपको बता दें कि भारतीय टीम की शुरुआत खेल के दूसरे दिन अच्छी नहीं रही और टीम ने दो विकेट काफी जल्दी-जल्दी गंवा दिए। सबसे पहले कुलदीप यादव आउट हुए जिन्हें जेम्स एंडरसन ने अपना शिकार बनाया। उसके बाद रविंद्र जडेजा भी जल्द ही पवेलियन लौट गए। हालंकि जडेजा ने आउट होने से पहले 225 गेंद पर 112 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी और टीम को एक अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता